May 2, 2024

सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को किया जागरूक

Palwal/Alive News: उपायुक्त एवं जिला रैडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष कृष्ण कुमार के मार्गदर्शन तथा जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव वाजिद अली की देखरेख में जिला रैडक्रॉस सोसाइटी एवं सैंट जॉन एम्बुलेंस केंद्र पलवल ने 18 व 19 फरवरी 2022 को दो दिवसीय सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा विषय पर सेमिनार का आयोजन पुराना कोर्ट परिसर पलवल में किया। इस सेमिनार में जिले के 70 हैवी लाइसेंस आवेदकों जो हरियाणा राज्य रोडवेज पलवल के अधीन प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं, की प्रतिभागिता दर्ज की गई।

सेमिनार के प्रथम सत्र में जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक ने मोटर वाहन संशोधन विधेयक-2019 की संपूर्ण जानकारी दी। साथ ही सभी निर्धारित सडक़ सुरक्षा नियमों की पालना हेतु जागरूक किया। वाहन चलाने से संबंधित सभी नियमों, शराब पीकर वाहन न चलाने, ओवरस्पीड न चलाने, खतरनाक ड्राइविंग न करने, नाबालिक से वाहन न चलवाने, दुपहिया वाहन पर हेलमेट तथा चार पहिया वाहन में सीट बेल्ट का प्रयोग करने, आपातकालीन वाहन को रास्ता देने, हमेशा राइट साइड ओवरटेक, सडक़ों पर लगे साइन बोर्ड के अनुसार वाहन चलाने बारे जानकारी दी गई।

इस मौके पर उन्होंने मरीज के बाहरी रक्त के बहाव को रोकने, हड्डी टूटने की स्थिति में प्रभावित शरीर के हिस्से की मूवमेंट को रोकने, घायल के सांस थमने एवं धमनियों के रूकने की सूरत में तुरंत सी.पी.आर. विधि के द्वारा पुनर्संचालन करने, घायल को घटनास्थल से ट्रांसपोर्ट करने के प्रयोगात्मक तरीके समझाए। रैडक्रॉस स्वयं सेवक नितिन कुमार ने उपस्थिति को सडक़ सुरक्षा नियमों की पालना हेतु शपथ भी दिलाई।