May 3, 2024

नागरिकों के साथ थाना एनआईटी में मीटिंग कर साइबर फ्रॉड को लेकर किया जागरूक

Faridabad/Alive News: एनआईटी में पुलिस पब्लिक कम्युनिटी के अंतर्गत एक बैठक आयोजित की गई। जिसमे वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल, उनके भरण-पोषण तथा मूलभूत सुविधाओं के लिए बनाए गए कानून के बारे में उन्हें जानकारी दी। इसके साथ ही साइबर फ्रॉड, डायल 112 व नशे के दुष्परिणा के संबंध में जागरुक किया है। इस मीटिंग में एसएचओ एनआईटी, एसजीएम नगर, कोतवाली, डबुआ और महिला थाना प्रभारी एनआईटी, के साथ वरिष्ठ नागरिक मौजूद रहे।

डीसीपी एनआईटी ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों के वेलफेयर तथा मेंटेनेंस के लिए किस प्रकार वह एप्लीकेशन फाइल कर सकते हैं वरिष्ठ नागरिकों की दवा पानी, मल्टी सर्विस डे केयर सेंटर के प्रावधानों तथा मुफ्त कानूनी सलाह के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही लोगो को नशा रोकने में पुलिस का सहयोग करने की अपील की गई।

इसके साथ ही साइबर फ्रॉड के संबंध में बताया कि अगर कोई साइबर फ्रॉड होता है तो तुरंत 1930 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कराए। डायल 112 पर आप किसी भी प्रकार के क्राइम की सुचना दे सकते है। नशे के दुष्परिणाम के संबंध में जागरुक करते हुए बताया कि अगर आपके आस पास कोई नशा बेचता है तो तुरंत पुलिस को सूचना दे आपकी जनकारी गुप्त रखी जाएगी। तथा नशा बेचने वाले के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

डीसीपी के द्वारा वृद्धजनों की समस्याओं एवं सुझावों को सुना। फरीदाबाद पुलिस द्वारा जारी वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन नंबर 7290010000 के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही वहां पर उपस्थित सभी को वरिष्ठ नागरिक रजिस्ट्रेशन के बारे विस्तारपूर्वक बताया। डीसीपी ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक निसंकोच मिलकर अपनी समस्या बता सकते हैं। फरीदाबाद पुलिस सदैव उनकी सहायता के लिए तत्पर है।