May 3, 2024

साइबर क्राइम, सड़क सुरक्षा व नशा मुक्ति के बारे में किया जागरूक, नशा न करने की दिलाई शपथ

Faridabad/Alive News: डबुआ थाना प्रभारी की टीम ने लेजर वैली पार्क में युवाओं को साइबर सुरक्षा, महिला व बाल अपराध, सड़क सुरक्षा व यातायात नियमों के प्रति जागरुक करते हुए नशा तस्करों को पकड़वाने के लिए जागरूक किया है।
आमजन को जागरूक करने के लिए थाना की टीम लेजर वैली पार्क पहुंची जहां पर मौजूद आमजन को सामाजिक विषयों के बारे में जागरूक किया गया।

साइबर अपराध व अपराधियों से बचाव:

आजकल शेयर मार्केट में मोटे मुनाफे के नाम पर बहुत सारे लोगों के साथ लाखों रुपए की साइबर की वारदातें सामने आ रही है जिसमें साइबर अपराधी शेयर मार्केट में भोले भाले लोगों को मोटे मुनाफे का लालच देकर अपने चंगुल में फंसा लेते हैं और लालच में आकर वह व्यक्ति अपनी सारी मेहनत की पूंजी गवा देता है। एसीपी साइबर अभिमन्यु गोयत ने जानकारी देते हुए बताया कि साइबर अपराधियों द्वारा साइबर ठगी के विभिन्न तरीकों जैसे टास्क पूरा करने के नाम पर, कुछ मिनट में ही लोन देने का लालच देकर, घर बैठे लोन उपलब्ध करवाने, फर्जी ऐप डाउनलोड करवाकर, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, घर बैठे कमाने का लालच, फ्री गिफ्ट, लॉटरी लगवाने के नाम पर,वाउचर जीतने के नाम पर,KYC के नाम पर, बैंककर्मी या किसी कंपनी के अधिकारी बनकर, विदेश भेजने के नाम पर, बड़ी कंपनी या एयरपोर्ट पर नौकरी लगवाने के नाम पर,अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर इत्यादि के नाम पर लोगो के साथ साइबर फ्रॉड किया जाता है। इसके बारे में जानकारी देते हुए विद्यार्थियों को वीडियो क्लिप के माध्यम से भी जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि हमें इस तरह के किसी भी झांसे में नही आना है और इस तरह की कोई भी कॉल आती है तो कॉल को डिस्कनेक्ट कर देनी चाहिए। आगर आपके साथ कोई फ्रॉड होता है तुरंत साइबर हेल्पलाइन 1930 पर शिकायत दर्ज करे।

नशे के दुष्परिणाम और इससे बचाव:

नशा समाज की जड़ों को खोखला कर रहा है। युवा पीढ़ी नशे के दलदल में फंसकर किस प्रकार अपने भविष्य को अंधकार में धकेल रही है।किशोरावस्था में नौजवान युवक शौकिया तौर पर नशा करना शुरू करते हैं परंतु धीरे-धीरे उन्हें इसकी लत पड़ जाती है जिसके पश्चात इसे छोड़ पाना उनके लिए बहुत मुश्किल कार्य हो जाता है। नशा इंसान के स्वास्थ्य के ऊपर बहुत बुरा प्रभाव डालता है जिसकी वजह से उन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैं और इंसान को अंदर से खोखला कर देती हैं। पुलिस टीम ने आमजन को नशा से बचने व टोल फ्री न. 9050891508 की जानकारी दी जिसपर अपने एरिया में नशा बेचने वालो के खिलाफ सूचना देकर, शहर को नशा मुक्त बनाने में अहम भूमिका निभा सकते है। कार्यक्रम के समापन पर आमजन को नशा न करने की शपथ दिलाई।