May 3, 2024

स्मार्ट सिटी के सीसीटीवी कैमरा द्वारा भी यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के काटे जा रहे हैं चालान

Faridabad/Alive News: पुलिस आयुक्त राकेश आर्य के आदेश और डीसीपी ट्रैफिक उषा देवी के निर्देशानुसार एसीपी ट्रैफिक जितेश मल्होत्रा के मार्गदर्शन में फरीदाबाद की यातायात और थाना पुलिस ने विशेष अभियान चलाकर यातायात नियमों का पालन न करने वाले वाहन चालकों के चालान काटे गए हैं। डीसीपी ट्रैफिक ने बीके तथा अजरौंदा चौक सहित कई स्थानों पर खुद जाकर वाहनों की चेकिंग की वहीं डीसीपी सहित एसीपी व अन्य पुलिस अधिकारियों ने भी आमजन को यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया।

फरीदाबाद पुलिस द्वारा आमजन को यातायात नियमों का पालन करने के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए पुलिस द्वारा विभिन्न स्थानों पर जागरूकता कैंप आयोजित किए जाते हैं और वाहन चालकों को यातायात तथा सड़क सुरक्षा नियमों का पाठ पढ़ाया जाता है। इसके साथ ही यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के चालान भी काटे जा रहे हैं। पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के आदेशानुसार फरीदाबाद पुलिस द्वारा गाड़ियों पर ब्लैक फिल्म लगाने वाले बिना नंबर प्लेट तथा बिना पैटर्न यह हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट न लगाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया गया जिसमें फरीदाबाद पुलिस द्वारा उक्त यातायात नियमों सहित अन्य यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों के कुल 562 चालान काटकर 3 लाख रुपए का जुर्माना लगाया। इसके साथ ही संदिग्ध वाहनों को विशेष तौर पर चेक किया गया और यातायात नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर उनके चालान काटे गए।

फरीदाबाद पुलिस द्वारा भविष्य में भी इस प्रकार की यातायात उल्लंघन के ख़िलाफ़ निरंतर कार्यवाही जारी रहेगी। चालान प्रकिया के साथ साथ वाहन चालकों को जागरूक भी किया जा रहा है ताकि सभी नागरिक यातायात नियमों के प्रति संवेदनशील हो सके। फरीदाबाद पुलिस द्वारा आमजन को इस बारे में जागरूक करते हुए बताया गया कि गाड़ियों पर ब्लैक फिल्म लगाना बिना नंबर प्लेट तथा बिना पैटर्न की नंबर प्लेट लगाना कानून अपराध है। सरकार द्वारा वाहन चालकों तथा वाहनों से आमजन की सुरक्षा के लिए मोटर वाहन अधिनियम बनाया गया है जो वाहन चालकों को सड़क दुर्घटना से बचाने में मदद करते हैं परंतु कुछ वाहन चालक उक्त नियमों का पालन नहीं करते जिसकी वजह से उनका चालान काटा जाता है। इसके साथ ही स्मार्ट सिटी में सीसीटीवी कैमरा की मॉनिटरिंग की जाती है और यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों की पहचान करके उनके चालान ऑनलाइन काटे जा रहे हैं। सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से कल यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले 306 वाहन चालकों के चालान काटे गए थे। पुलिस की आमजन से अपील है कि वह यातायात नियमों का पालन करें एवं यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने में पुलिस का सहयोग करें I