April 27, 2024

रसोई गैस सिलेंडर 15 रुपए हुआ महंगा, आम आदमी को लगा झटका

New Delhi/Alive News : एक तरफ जहां सीएनजी, पीएनजी के बढ़ते दामों ने लोगों का हाल कर रखा है। वहीं दूसरी तरफ एलपीजी सिलिंडर के बढ़ती कीमतों ने गृहणियों की चिंता बढ़ा दी है। तेल और सिलेंडर केर महंगे होने से आम आदमी के घर का बजट एक बार फिर डगमगाने लगा है। देश की ऑइल मार्केटिंग कंपनियों ने 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी रसोई गैस सिलिंडर की कीमतों में 15 रुपये का इजाफा कर दिया है। वहीं 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलिंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ।

बता दें, कि दो महीने में एलपीजी सिलिंडर की कीमतों में लगातार चौथी बार वृद्धि की गयी है। गैर सब्सिडी वाला सिलिंडर एक सितंबर को 25 रुपये महंगा हुआ था। सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत में नवीनतम वृद्धि से एक जनवरी से अब तक प्रति सिलिंडर 205 रुपये महंगा हो गया है।

वहीं मौजूदा समय में सरकार कुछ ग्राहकों को एक वर्ष में 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडरों पर सब्सिडी प्रदान करती है। अगर ग्राहक इससे ज्यादा सिलिंडर लेना चाहते है, तो वे उन्हें बाजार मूल्य पर खरीदते हैं। गैस सिलिंडर की कीमत हर महीने बदलती है। इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं।