May 2, 2024

सदन में ‘पर्चा फाड़’ कांड पर लोकसभा स्पीकर की चेतावनी, कहा- होगा एक्शन

New Delhi/Alive News : मॉनसून सत्र का आज (29 जुलाई) 9वां दिन है. दोनों सदन में पेगासस जासूसी कांड के मुद्दे पर चर्चा को लेकर हंगामा जारी है. गुरुवार को लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही नारेबाजी शुरू हो गई. हालांकि लोकसभा स्पीकर ने इस पर कड़ी आपत्ति जताते हुए सदन के सदस्यों को चेतावनी दी है.

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि कल (28 जुलाई) की घटना बहुत ही दुखद और सदन के मानदंडों के खिलाफ थी. कल जो कुछ भी हुआ, वह इस प्रतिष्ठित सदन की मूल नैतिकता के खिलाफ है. अगर किसी के खिलाफ कोई शिकायत है तो कोई भी सदस्य मेरे चेंबर में अपनी समस्या आकर बता सकता है.

कागज फेंकना स्वीकार्य नहीं
ओम बिरला ने चेतावनी देते हुए कहा कि लोकसभा स्पीकर या सभापति पर कागज फेंकना स्वीकार्य नहीं है. सदन के सदस्य लाखों लोगों का प्रतिनिधित्व करते है और ऐसी घटनाएं दोहराई जा रही हैं. अब ऐसी घटना दोहराने पर कार्रवाई की जा सकती है.

अधीर रंजन बोले- सरकार का अड़ियल रवैया
वहीं, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हम चेयर का सम्मान करते हैं. सभी विपक्षी सदस्य सम्मान कर रहे हैं. सदन में जो हो रहा है, वो सरकार के अड़ियल रवैये की वजह से हो रहा है. उनके इस बयान पर संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि चेयरपर्सन और ट्रेजरी बेंच पर फेंके गए कागजों के बंडल माफी योग्य नहीं है. इसके बाद सदन में हंगामा शुरू हो गया, जिसके बाद कार्यवाही सुबह 11.30 तक के लिए स्थगित कर दी गई.

10 सांसदों के निलंबन का प्रस्ताव
बता दें कि बुधवार को प्रश्नकाल के दौरान लोकसभा में विपक्ष के कुछ सांसद पेपर फाड़कर उड़ाने लगे थे. यही नहीं उन्होंने लोकसभा स्पीकर पर भी कागज के टुकड़े फेंके. इस पर सरकार 10 सांसदों के खिलाफ निलंबन का प्रस्ताव रखने की तैयारी में है.

सरकार जिन विपक्षी सांसदों के खिलाफ निलंबन प्रस्ताव लाने की तैयारी में है, उनमें टीएन प्रतापन, हिबी ईडन, रवनीत सिंह बिट्टू, गुरजीत सिंह औजला, मणिकम टैगोर, दीपक बैज, एएम आरिफ,डीन कुरियाकोस, ज्योतिमणि, सप्तगिरी उलाका शामिल हैं.