May 19, 2024

जागरूकता मुहिम के साथ लॉकडाउन नियमों की पालना करवाई जा रही है सुनिश्चित

Gurugram/Alive News: कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए गुरुग्राम जिला प्रशासन निरंतर प्रयास करते हुए प्रदेश सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित कर रहा है। उपायुक्त डॉ यश गर्ग सहित जिला प्रशासन के अधिकारीगण स्वास्थ्य सेवाओं को प्रभावी ढंग से लोगों तक पहुंचाने की दिशा में निरंतर प्रयास कर रहे हैं। परिणाम स्वरूप पिछले 5 दिनों से जिला में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या संक्रमित मरीजों से ज्यादा संख्या आ रही है।

जिला में कोरोना संक्रमण फैलाव को रोकने के लिए जहां लॉकडाउन की अनुपालना गंभीरता से कराई जा रही है, वहीं जन जागरूकता वाहन के माध्यम से जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र को कोरोना से बचाव के उपाय बताते हुए कवर किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में सार्वजनिक स्थानों पर माइक सिस्टम से कोरोना संक्रमण फैलाव को रोकने के लिए अनाउंसमेंट भी निरंतर कराई जा रही हैं।

उपायुक्त डॉ यश गर्ग अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर निरंतर बैठके करते हुए उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे हैं। होम आइसोलेशन के कोरोना संक्रमित मरीजों का स्वास्थ्य संबंधी फीडबैक लेने के साथ ही प्रशासन की ओर से टेली मेडिसिन व टेली काउंसलिंग की व्यवस्था को अपनाते हुए कोरोना से बचाव किया जा रहा है।

सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के संयुक्त निदेशक एवं जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी रणबीर सांगवान ने जानकारी देते हुए बताया कि विभाग के महानिदेशक डा.अमित कुमार अग्रवाल व उपायुक्त डॉ यश गर्ग के दिशा-निर्देशानुसार जागरूकता वाहन लोक शैली में ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में जाकर जिला के लोगों को कोरोना से बचाव के उपाय बताए जा रहे हैं।

साथ ही लॉकडाउन व नाइट कर्फ्यू की अनुपालना के साथ ही ग्रामीणों को एक दूसरे से उचित शारीरिक दूरी बनाकर रखते हुए कोरोना संक्रमण चक्र के फैलने से रोकने के बारे में समझाया जा रहा है। जिला में नगर निगम के कचरा उठाने वाले 240 वाहनों का सदुपयोग कोरोना रोकथाम की अनाउंसमेंट के लिए किया जा रहा है। सभी प्रचार वाहनों से कोरोना की टेस्टिंग कराने सहित वैक्सिनेशन करवानेे पर पूरा फोकस किया जा रहा है।

पुलिस आयुक्त केके राव ने बताया कि सरकार व प्रशासनिक स्तर पर कोरोना रोकथाम के उपायों को लेकर किए गए प्रबंधों में पुलिस विभाग दिन रात कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि जिला में अंतर्राज्यीय व अंतर्जिला नाके लगाकर लॉकडाउन में नियमों की अवहेलना करने वालों पर नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए मास्क का उपयोग न करने वालों के चालान किए जा रहे हैं। दिन-रात पुलिसकर्मी पूरी निष्ठा के साथ जनसेवा को समर्पित होकर कार्य कर रहे हैं।