September 30, 2024

मिड-डे मील में मिली छिपकली, शिक्षा विभाग में मचा हड़कंप!

Faridabad/Alive News : बुधवार को बल्लभगढ़ के गांव चंदावली के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में मिड-डे मील में मरी हुई छिपकली मिलने से शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा गया। गनीमत यह रही कि मिड-डे मील स्कूल के बच्चों को परोसने से पहले ही प्रिंसिपल को पता चल गया और आनन-फानन में सभी स्कूल मुखिया, प्रिंसिपल को सूचना दी गई। फरीदाबाद और बल्लभगढ़ ब्लॉक के सभी सरकारी स्कूल के बच्चों को खाना खाने से मना कराया गया है। इस सूचना के बाद दोनों ब्लॉकों के सरकारी स्कूलों में मिड-डे मिल बच्चों को नही परोसा गया। इस सूचना के बाद बच्चों को लंच के लिए घर भेजा गया।

मिड डे मील में छिपकली मिलने के बाद बल्लभगढ़ ब्लॉक कार्यालय पर खड़े अधिकारी सतीश चोपड़ा

दरअसल, हर रोज के तरह आज भी इस्कॉन कंपनी द्वारा सरकारी स्कूलों में बच्चों के लिए मिड-डे मिल आपूर्ति की गई। हर रोज की तरह आज गांव चंदावली के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में मिड-डे मील की गाड़ी पहुंची और प्रिंसिपल ने दलिया टेस्ट करने के लिए डब्बा खोला तो दलिये में मरी हुई छिपकली दिखाई दी। जिसके बाद प्रिंसिपल ने इसकी सूचना बल्लबगढ़ ब्लॉक शिक्षा अधिकारी और अन्य स्कूल के प्रिंसिपलों को दी। उसके बाद बल्लबगढ़ ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सतीश चौधरी ने तत्काल आपूर्ति करने वाले ठेकेदार को सूचना दी।

बल्लभगढ़ इस्कॉन किचन में सप्लाई के लिए तैयार रखे डब्बे

सप्लाई रोककर उच्चाधिकारियों को दी सूचना
बल्लभगढ़ ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि इस्कॉन एजेंसी सभी सरकारी स्कूलों में मिड डे मील की आपूर्ति करती है। बुधवार को भी जिले के कई स्कूलों में दलीये की आपूर्ति हर रोज की तरह एजेंसी द्वारा की गई। लेकिन गनीमत यह रही कि भोजन किसी भी स्कूल में बच्चों को नहीं परोसा गया। मरी हुई छिपकली मिलने के बाद स्कूल ने एजेंसी से आपूर्ति लेने से मना कर दिया और उच्चाधिकारियों को सूचित किया गया है।

पहले भी एजेंसी की मिली हैं शिकायतें
यही नहीं स्कूल के प्रिंसिपल रमेशचंद ने बताया कि इससे पहले भी मिड डे मील को लेकर इस्कॉन एजेंसी की कई शिकायतें सामने आ चुकी है उस समय भी एजेंसी के मैनेजर को चेतावनी दी गई थी, उसके बाद भी एजेंसी द्वारा कोई सुधार नहीं किया गया और एक बार फिर एजेंसी द्वारा बच्चों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने का एक और मामला सामने आया है। फिलहाल कार्रवाई चल रही है और एजेंसी के मैनेजर से पूछताछ जारी है।

क्या कहना है इस्कॉन एजेंसी मैनेजर का
जिस रसोई में यह खाना बनाकर तैयार किया गया है।वहां किसी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं हुई है। रसोई में साफ सफाई से लेकर अन्य सभी चीजों का पूरा ध्यान रखा गया है। यहां तक की बच्चों को जो खाना यहां से बनाकर भेजा जाता है, वह भी शुद्ध सामग्री से तैयार किया जाता है। लेकिन अब दलीय में मरी हुई छिपकली कहां से गिरी है यह हम भी नही जानते।
-रामात्मा दास, मैनेजर इस्कॉन एजेंसी

क्या कहना है ब्लॉक शिक्षा अधिकारी का
आज सुबह करीब 9 बजे चंदावली गांव की प्रिंसिपल ने सूचित कर बताया कि बच्चों को दिए जाने वाले मिड डे मील में मरी हुई छिपकली मिली है। इसके बाद उच्च अधिकारियों को इसकी जानकारी दी गई है। स्कूल में 3 सदस्यों की एक कमेटी गठित कर इस्कॉन एजेंसी के मैनेजर से इस लापरवाही के बारे में पूछताछ जारी है। जांच के लिए 3 दिन का समय मांगा गया है उसके बाद रिपोर्ट जिला शिक्षा अधिकारी को सौंपी जाएगी और उसके बाद हमें जो भी आदेश मिलेंगे हम कार्यवाही कर देंगे।
-सतीश चोपड़ा, जिला खंड शिक्षा अधिकारी, बल्लभगढ़।