April 28, 2024

राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान में आवेदन के लिए आखिरी मौका, अभ्यर्थी ऐसे करें आवेदन

New Delhi/Alive News: राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआइडी) द्वारा बैचलर (डिजाइन) और मास्टर (डिजाइन) पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए डिजाइन एप्टीट्यूट टेस्ट (डैट) का आयोजन किया जाता है। डैट दो चरणों की प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा, एनआइडी के स्नातक और परास्नातक डिजाइन पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होती है। लोदी रोड में इंडिया हैबिटेट सेंटर में एनआइडी स्थित है। इसमें बिना देरी शुल्क के आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवबंर यानी आज है।

दरअसल, एनआइडी 2022 दाखिले के लिए प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन पत्र को देरी शुल्क के साथ 1 से 5 दिसंबर 2021 की अवधि में भी भर सकते हैं। इसकी आधिकारिक वेबसाइट admissions.nid.edu में आवेदन पत्र में सुधार के लिए अभ्यर्थियों को अवसर मिलेगा। इसके लिए वेबसाइट की विंडो 6 दिसंबर से 13 दिसंबर 2021 के दौरान खुलेगी। 2 जनवरी 2022 को डैट प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन हो रहा है। जो उम्मीदवार प्रीलिम्स परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे, उन्हें मुख्य परीक्षा के लिए चयनित किया जाएगा। 

उम्मीदवार ऐसे करें आवेदन 
आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले एनआइ़ी की वेबसाइट  admissions.nid.edu पर जाएं। एनआइडी डैट 2022 के लिए पंजीकरण करें। इसके बाद अपनी जानकारियां डालकर एनआइडी डैट का आवेदन पत्र भरें और अपने दस्तावेजों को अपलोड करें। अपना आवेदन शुल्क जमा कराएं। आगे की जरूरत के लिए प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर लें और इसका प्रिंट भी निकलना लें।

ये है पात्रता 
मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं व 12वीं साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स जैसे किसी भी विषय में होना चाहिए। 2022 में 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्र भी एनआइडी डैट परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भर सकते हैं। जनरल और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के जनरल श्रेणी के उम्मीदवारों की जन्मतिथि 1 जुलाई 2002 के दिन या इसके बाद होनी चाहिए।

ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर, एसटी, एससी श्रेणी के अभ्यर्थियों को उम्र में छूट मिलेगी। विकलांग उम्मीदवारों को पांच वर्ष की उम्र में छूट मिलेगी। पात्रता से जुड़ी अन्य जानकारी जानने के लिए इस लिंक पर जाएं। सामान्य, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, ओबीसी-नॉन क्रीमी लेयर  के लिए बिना देरी शुल्क के साथ 3 हजार रुपये आवेदन शुल्क है।

वहीं इन श्रेणियों में देरी शुल्क के साथ 6 हजार रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। एसटी औरएससी के लिए बिना देरी शुल्क के साथ 1500 रुपये और देरी शुल्क के साथ आवेदन शुल्क 3 हजार रुपये है। वहीं विकलांग के लिए बिना देरी शुल्क के साथ 1500 रुपये और देरी शुल्क के साथ 3 हजार रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।