May 17, 2024

आज गणेश जयंती पर जानिए पूजा विधि और व्रत कथा

New Delhi/Alive News: आज गणेश जयंती है। यह पर्व हर वर्ष माघ माह में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को मनाई जाती है। इस दिन भगवान गणेश की पूजा-उपासना की जाती है। ऐसी मान्यता है कि भगवान गणेश की पूजा उपासना करने से व्यक्ति के सभी दुख और दर्द दूर हो जाते हैं। भगवान गणेश को कई नामों से जाना जाता है। इन्हें लंबोदर, गजानन, विघ्नहर्ता आदि कहा जाता है।

हिंदी पंचांग के अनुसार, गणेश चतुर्थी की तिथि 4 फरवरी को प्रात: काल 4 बजकर 38 मिनट पर शुरु होकर अगले दिन यानी 5 फरवरी को देर रात 3 बजकर 47 मिनट पर समाप्त होगी। अत: गणेश चतुर्थी का व्रत 4 फरवरी को रखा जाएगा। व्रती प्रात: काल यानी सुबह में भगवान की पूजा कर सकते हैं। इस समय में शिव योग लग रहा है। साथ ही दिन में रवि योग भी लग रहा है। इसके अलावा, व्रती चौघड़िया तिथि के अनुसार भी पूजा कर सकते हैं।

व्रत कथा
एक बार की बात है जब माता पार्वती भगवान् शिव के साथ बैठीं थी तो उन्हें चोपड़ खेलने की बड़ी इच्छा जागृत हुई। इसके पश्चात उन्होंने शिव जी से चोपड़ खेलने की बात कही लेकिन इस खेल में हार-जीत का फैसला कौन करता इसके लिए शिव जी और माता पार्वती ने मिटटी से एक मूर्ति बनाई और उसमें प्राण दे दिए।

खेल शुरू हुआ और लगातार चार बार माता पार्वती विजयी हुई लेकिन पांचवी बार बालक ने शिव जी को विजयी घोषित कर दिया,जिससे माता अप्रसन्न हो गयी। उसी समय माता ने श्राप दे दिया की बालक लंगड़ा हो जाएगा। इसके पश्चात बालक खूब रोया लेकिन इसका कोई उपाय नहीं निकला।

तत्पश्चात, माता ने कहा-आने वाले समय में इस स्थान पर नागकन्याएं आएंगी। उनसे व्रत विधि जानकर गणेश की पूजा करना, तो तुम्हें श्राप से मुक्ति मिल जाएगी। कालांतर में नागकन्याओं ने बालक को गणेश चतुर्थी की व्रत विधि बताई। 21 दिनों तक भगवान श्रीगणेश का व्रत किया। इससे बालक को श्राप से मुक्ति मिल गई। अतः संकष्टी चतुर्थी व्रत का विशेष महत्व है। इस व्रत को करने से व्यक्ति के जीवन में सुख, समृद्धि और शांति का आगमन होता है।

नोट: इस लेख में निहित किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमो से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’