September 28, 2024

जानिए क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस, क्या है इसे मनाने का कारण

Faridabad/Alive News: देश भर में आज शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है स्कूल-काॅलेज और कोचिंग सहित अन्य शैक्षणिक संस्थानों में इस दिवस को सेलेब्रट कर रहे हैं वहीँ कुछ स्टूडेंट्स भी इस दिवस पर स्पीच दे रहे हैं साथ ही अपने मनपसंद अध्यापक के लिए कविताएं भी तैयार रहे हैं कई स्टूडेंट्स इस मौके पर अपनी डांस परफॉरमेंस भी देने वाले हैं बच्चा स्कूली शिक्षा के लिए विद्यालय जाता है तो शिक्षक उसे सब्जेक्ट का ज्ञान देने के साथ आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शित करते हैं

हर साल शिक्षक दिवस 5 सितंबर को आयोजित किया जाता है। वहीं, वर्ल्ड टीचर्स डे का आयोजन ठीक एक महीने बाद यानी कि 5 अक्टूबर को किया जाता है। बात करें दुनिया से पहले देश में टीचर्स डे सेलिब्रेट करने की तो इसके पीछे की खास वजह यह है कि यह महान दार्शनिक, विद्वान और भारत रत्न डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के रुप में मनाया जाता है।

देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन, जिन्होंने अपनी जिंदगी एक बहुत बड़ा हिस्सा अध्यापन कार्य में ही गुजारा है। वहीं, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के स्टूडेंट्स ने उनके जन्मदिन को मनाने की इच्छा जताई थी, इस पर डॉ. राधाकृष्णन ने उन स्टूडेंट्स से कहा था कि यह दिन सिर्फ मेरा जन्मदिवस नहीं बल्कि देश भर के सभी शिक्षकों के सम्मान के लिए मनाया जाए तो उन्हें खुशी होगी। इसके बाद से ही यह दिन टीचर्स डे के रुप में सेलिब्रेट होने लगा।

यूनेस्को ने साल 1994 में 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस के तौर पर मनाने की घोषणा की थी। इसके बाद से यह पूरी दुनिया भर में सेलिब्रेट होने लगा। इस दिन पर वैश्‍विक स्तर पर शिक्षकों को होने वाली समस्याओं पर विचार किया जाता है। इसके साथ ही टीचर्स से जुड़े कई अन्य अहम मुद्दे भी उठाए जाते हैं। वर्ल्ड टीचर्स डे हर साल एक नई थीम के साथ आयोजित किया जाता है।