May 18, 2024

जानिए कब है इस साल की नागपंचमी की तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

Religion/Alive News :सनातन धर्म में नागो की पूजा भी की जाती है। सनातन धर्म में नागो को बेहद महत्व दिया जाता है और लोग इनकी पूजा भी करते हैं। हिन्दू धर्म में एक पूरा पर्व इन जीवों को समर्पित है जिसे नागपंचमी के नाम से जानाजाता है। यह त्योहार हर साल सावन महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन लोग नाग देवता की पूजा करते हैं, जिससे की सर्प का भय न रहे। इस बार यह त्योहार 2 शुभ मुहूर्त में मनाया जाएगा। ऐसे में जानते हैं कि नागपंचमी इस बार किस तिथि को मनायी जाएगी और यह क्यों इतना महत्वपूर्ण त्योहार है।

हिंदू पंचाग के अनुसार, इस साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि की शुरुआत 21 अगस्त के दिन रात को 12 बजकर 21 मिनट से होगी और इसका समापन 22 अगस्त को रात 2 बजे होगी. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार, नागपंचमी का त्योहार 21 अगस्त के दिन सोमवार को मनाया जाएगा।

शुभ मुहूर्त
नागपंचमी के दिन नागों की पूजा के लिए इस साल करीब ढाई घंटे का शुभ मुहूर्त है. इस दिन नागपंचमी की पूजा सुबह 5 बजकर 53 मिनट से लेकर कर 8 बजकर 30 मिनट तक कर सकते हैं. इस बार के नागपंचमी की खास बात यह है कि इस दिन 2 शुभ योग बन रहे हैं. इस दिन सुबह से लेकर रात 10 बजकर 21 मिनट तक शुभ योग है. इसके बाद पूरी रात शुक्ल योग रहेगा.

महत्व
नागपंचमी के त्योहार की हिंदू धर्म में काफी मान्यता है. इस दिन पूजा करने से सांप या नागों से परिवार की सुरक्षा होती है और उनको लेकर मन का भय समाप्त हो जाता है. वहीं, जिस जातक की कुंडली में कालसर्प दोष है और उनको इससे कई तरह की तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है तो नागपंचमी के पूजन से लाभ मिलता है.