May 2, 2024

तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच जानें कब और कहां पहनें कौन सा मास्क

New Delhi/Alive News : कोरोना केस लगातार कम हो रहे हैं, ये सबके लिए सकून की बात है लेकिन ध्यान रखिए कि कोरोना का खतरा कम हुआ है, ये पूरी तरह टला नहीं है। तीसरी लहर के आने की आशंकाएं सिर उठा रही हैं और ऐसे में मास्क ही एकमात्र हथियार है जिसके बल पर इस महामारी से लड़ा जा सकता है। ऐसे में ये जानना आपके और हमारे लिए बेहद जरूरी है कि कौन सा मास्क कब ज्यादा कारगर है। कुछ लोग सर्जिकल मास्क को बेहतर बता रहे हैं तो कुछ की नजर में एन 5 मास्क कोरोना से बचा सकता है। आइए जानते हैं कि कब और कहां किस मास्क का इस्तेमाल आपको कोरोना से दूर रखने में मदद कर सकता है।

अगर आप घर पर हैं और आपके शरीर में कोरोना के लक्षण नहीं है, मसलन सर्दी खांसी जुकाम नहीं है तो आप घर पर बगैर मास्क रह सकते हैं। लेकिन घर में यदि आपको या घर के किसी अन्य सदस्य को ऐसे लक्षण हैं तो आपको कॉटन का मास्क लगाकर घर में रहना चाहिए। आप कॉटन का डबल लेयर मास्क लगाएं तो बेहतर होगा।

सब्जी दूध लाते वक्त
सब्जी मंडी जाते समय कपड़े के मास्क के ऊपर सर्जिकल मास्क लगाना बेहतर होगा। क्योंकि सब्जी मंडी में काफी लोग होते हैं, वहां आप भीड़ भाड़ में रहेंगे इस लिहाज से सर्जिकल मास्क पहनकर सब्जी मंडी जाना चाहिए।

वॉक या वर्कआउट करते समय
आप वॉक करने पार्क या बाहर जा रहे हैं तो ध्यान रखिए कि कपड़े का डबल लेयर मास्क पहनिए। दरअसल, वर्कआउट करते समय कॉटन का डबल लेयर मास्क पहनने से ऑक्सीजन की आपूर्ति पर फर्क नहीं पड़ेगा। लेकिन साथ ही आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि वर्क आउट करते समय या वॉक करते समय आपके आस पास ज्यादा लोग न हों।

अस्पताल या कोरोना मरीज से मिलते वक्त
ये सबसे ज्यादा सतर्क रहने वाला मौका है। अगर आप अस्पताल या क्लीनिक जा रहे हैं या किसी कोरोना मरीज से मिलना है तो आपको N 95 मास्क पहनकर ही जाना होगा। ये मास्क संक्रमण वाले बैक्टीरिया रोकने में मदद कर सकता है। हो सके तो कोरोना मरीज से मुलाकात के वक्त आप फेस शील्ड का भी इस्तेमाल करें।

बच्चों के अगर खेलने भेज रहें हैं
बच्चों को घर से बाहर पार्क में खेलने भेज रहे हैं तो उनके लिए कॉटन का डबल लेयर मास्क कारगर हो सकता है।

दफ्तर जाते वक्त
ऑफिस जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल कर रहे हैं तो सर्जिकल मास्क का उपयोग करें और अपने वाहन से दफ्तर जाते हैं तो कॉटन का डबल लेयर मास्क पहन सकते हैं। अगर कार में अकेले सफर कर रहे हैं तो कॉटन मास्क पहनिए और अगर कार पूल यानी वाहन को शेयर करते हैं तो कॉटन मास्क के ऊपर सर्जिकल मास्क पहनना मत भूलिए।

WHO कहता है कि कपड़े का मास्क इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस्तेमाल के बाद उन्हें अच्छी तरह धोकर 24 घंटे के लिए सुखाने के बाद ही इस्तेमाल करें। जबकि N95 मास्क को छह बार उपयोग में लाया जा सकता है। सर्जिकल मास्क को आप एक दिन इस्तेमाल करने के बाद डिस्पोज कर दें। ध्यान रहे कोरोना कम हुआ है, ये कभी भी सिर उठा सकता है, इससे सामना करने के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग फिलहाल सबसे बड़ा हथियार है। टीका जरूर लगवाएं।