March 29, 2024

जानें अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस की थीम, इतिहास और इस दिन का महत्व

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस दुनिया भर में हर साल 23 जून को मनाया जाता है। यह दिन खेल व फिटनेस को समर्पित रहता है। इस दिन विश्व के अलग-अलग हिस्सों में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिसमें हर वर्ग के लोग व खिलाड़ी शामिल होते हैं। आज ही के दिन 1894 में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की स्थापना हुई थी और ओलंपिक दिवस 23 जून 1948 को पहली बार मनाया गया था। उस समय पुर्तगाल, ग्रीस, ऑस्ट्रिया, कनाडा, स्विट्जरलैंड, ग्रेट ब्रिटेन, उरुग्वे, वेनेजुएला और बेल्जियम ने अपने-अपने देशों में ओलंपिक दिवस का आयोजन किया था।

2021 की थीम
अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस की हर साल एक अलग थीम होती है। इस साल की थीम है स्वस्थ रहें, मजबूत रहें, ओलंपिक डे वर्कआउट के साथ एक्टिव रहें है।

इंटरनेशनल ओलंपिक दिवस का महत्व
दुनिया भर के ओलंपियनों ने अपने उत्साह और सकारात्मकता से दुनिया को प्रेरित किया है। हाल ही में एथलीट पूरे लॉकडाउन के दौरान शरीर और दिमाग में स्वस्थ रहने के सुझावों को साझा करके संकट से निपटने में प्रशंसकों की सहायता कर रहे हैं। ओलंपिक चैनल ने ओलंपिक दिवस से पहले ओलंपिक प्रतियोगियों की विशेषता वाला एक नया घरेलू एक्सरसाइज वीडियो बनाया। संयुक्त राज्य अमेरिका के लॉरी हर्नांडेज, कनाडा के मार्टिन फोरकेड, तायक्वोंडो के लुटालो मुहम्मद, पहलवान विनेश फोगट और टोंगन पिटा तौफातोफुआ जैसे कुछ ओलंपिक एथलीटों ने प्रतिस्पर्धा की।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस का इतिहास
इंटरनेशनल ओलंपिक दिवस पहली बार 1947 में मनाया गया था। उस वर्ष स्टॉकहोम में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के 41वें सत्र में आईओसी सदस्य डॉ जोसेफ ग्रस ने विश्व ओलंपिक दिवस की अवधारणा का प्रस्ताव रखा था। उनका कहना था एक दिन ऐसा होना चाहिए जो ओलंपिक के स्टैंड के बारे में जानकारी देता हो। कुछ महीनों के काम के बाद स्विट्जरलैंड में 42वें आईओसी सत्र में डॉ. ग्रस के विचार को मंजूरी दी गई। उसी दिन पेरिस, 1894 में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) का गठन किया गया था और 23 जून को इसके ऐतिहासिक महत्व के कारण इंटरनेशनल ओलंपिक दिवस के रूप में चुना गया।