May 2, 2024

आज विश्व रक्तदान दिवस पर जानिए ब्लड डोनेट करने के फायदे

New Delhi/Alive News: हर साल 14 जून को रक्‍तदान दिवस मनाया जाता है जिसका मकसद लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करना है। रक्तदान सिर्फ खून प्राप्त करने वालों के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही यह रक्‍तदाता के लिए भी फायदेमंद होता है। रक्‍तदान कैंसर पीड़ित मरीजों, रक्‍तस्राव विकार, एनीमिया और दूसरी खून की कमी से जुड़ी बीमारियों के इलाज में मदद करता है।

वजन कम करने में मददगार
रक्तदान करते रहने से आप अपने वजन को बहुत ही आसानी से कंट्रोल में रख सकते हैं क्योंकि एक बार ब्लड डोनेट करने आप 650 से 700 कैलोरी तक कम कर सकते हैं। बढ़ते वजन का संबंध कैलोरी से होता है तो जब कैलोरी घटेगी तो जाहिर सी बात है वजन भी घटेगा। इस वजह से हर तीन महीने में आपको रक्तदान करते रहना चाहिए।

दिल को रखता है सेहतमंद
आयरन एक तरह का मिनरल होता है जो हमारे हार्ट में जमा होता है। जो जब ब्लड में आयरन की मात्रा ज्यादा होने लगती है तो इससे हार्ट पर प्रेशर बनता है जो हार्ट के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। इसकी वजह से हार्ट अटैक का भी खतरा रहता है। लेकिन अगर आप नियमित रूप से रक्तदान करते रहते हैं तो ब्लड में आवश्यकता से ज्यादा आयरन इकट्ठा नहीं होता जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

कैंसर का खतरा होता है कम
शरीर में ज्यादा आयरन हार्ट के साथ-साथ लीवर और पैनक्रियाज़ में भी जमा होता है, जिसके कारण लीवर और अग्न्याशय को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन नियमित रूप से रक्तदान करते रहने से लीवर में आयरन की मात्रा नियंत्रित रहती है जो लीवर और अग्न्याशय के कैंसर से बचाव में सहायक है।

नयी ब्लड सेल्स का निर्माण
रक्तदान के बाद शरीर में ब्लड की कमी पूरा करने के लिए रेड ब्लड सेल्स नयी कोशिकाओं का निर्माण करती हैं। जिससे शरीर को नई उर्जा मिलती है और आप अंदर से अच्छा फील करते हैं।

शरीर रहता है तंदुरुस्त
नियमित रुप से रक्त दान करते रहने से शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलती रहती है जिससे कई सारी गंभीर बीमारियों का खतरा टल जाता है। इतना ही नहीं ब्लड डोनेशन के बाद बोनमैरो नए रेड सेल्स बनाता है जिससे शरीर चुस्त-दुरूस्त बना रहता है।

अलाइव न्यूज का उद्दश्य केवल आप त जानकारी पहुुंचाना है। रक्तदान से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।