May 2, 2024

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन, सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकी एवं अनुप्रयोगों पर हुई चर्चा

Faridabad/Alive News: जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग द्वारा ‘सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकियों और इसके अनुप्रयोगों में चुनौतियां एवं विकास’ विषय पर आयोजित एक सप्ताह का शार्ट-टर्म प्रशिक्षण कार्यक्रम आज प्रारंभ हो गया। यह कार्यक्रम अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा प्रायोजित है।

कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता कुलपति राज नेहरू ने की और प्रतिभागियों को कार्यशाला में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रेरित किया। सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में चुनौतियों और विकास के बारे में भी बताया तथा इसके आधार पर नवीनतम अनुप्रयोगों के बारे में उल्लेख किया। राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान, गुरुग्राम के पूर्व महानिदेशक डॉ अरुण कुमार त्रिपाठी उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि रहे।

प्रो. प्रदीप कुमार डिमरी, अध्यक्ष, इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग और प्रो. तिलक राज, संस्थानों के डीन ने भी सत्र को संबोधित किया और विषय के महत्व के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी संकाय के डीन प्रो. एम.एल. अग्रवाल ने भी अपने विचार रखे। डाॅ. सोनम खेरा, डाॅ. नीतू गुप्ता और डॉ नीलम तुर्क ने अतिथियों का स्वागत किया। अंत में प्रो. मुनीश वशिष्ठ ने सत्र के वक्ताओं का आभार जताया।