September 30, 2024

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में 15 सितम्बर को होगा ‘टेकशाला’ का आयोजन

Faridabad/Alive News : जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में 55वें इंजीनियर दिवस के उपलक्ष्य में ‘बेहतर दुनिया के लिए स्मार्ट इंजीनियरिंग’ विषय पर ‘टेकशाला’ नामक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। राष्ट्रीय इंजीनियर दिवस हर साल सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। कार्यक्रम का आयोजन इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग द्वारा किया जा रहा है।

इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के अध्यक्ष, प्रो. प्रदीप डिमरी ने बताया कि इस आयोजन का उद्देश्य विश्वविद्यालय के छात्रों के नवीन विचारों को नवाचार के लिए प्रोत्साहित करना है तथा उन्हें मंच प्रदान करना है। कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कार्यक्रम की संयोजक डॉ. रश्मि चावला ने कहा कि इस कार्यक्रम की थीम के तहत विश्वविद्यालय के छात्र कृषि, स्वास्थ्य देखभाल और उभरती प्रौद्योगिकियों के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में स्मार्ट प्रौद्योगिकियों पर आधारित अपने अभिनव विचार एवं शोध कार्य प्रोजेक्ट और शोध पत्र के माध्यम प्रस्तुत कर सकते है।

साथ ही परिसर में ई-कचरे को एकत्रित करने के लिए ई-बिन स्थापित किये जायेंगे। ई-बिन के माध्यम से एकत्र किए गए ई-कचरे को व्यवसायिक कौशल विकास कार्यक्रम के तहत रिसाइकिल किया जाएगा जिसका उद्देश्य स्कूली छात्रों को व्यावसायिक कौशल प्रदान करना है। कार्यक्रम में भाग लेने के लिए, छात्र पंजीकरण लिंकः https://forms-gle/g1Qo3q6XF3XXQLLT6 के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकता है।