May 9, 2024

जे.सी. बोस ने विदेशी छात्रों के दाखिले की सूचना विवरणिका की जारी

Faridabad/Alive News : जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में विदेशी छात्रों के लिए सूचना विवरणिका जारी कर दी गई है। विश्वविद्यालय द्वारा विदेशी छात्र श्रेणी के अंतर्गत इंजीनियरिंग, विज्ञान और प्रबंधन सहित विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

सूचना विवरणिका का विमोचन कुलपति प्रो. एस.के. तोमर ने अंतरराष्ट्रीय मामले प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में किया। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. एस. के. गर्ग, डीन (रिसर्च) प्रो. राजेश कुमार आहूजा, डीन (अकादमिक मामले) प्रो. आशुतोष दीक्षित, निदेशक अंतर्राष्ट्रीय मामले डॉ. शिल्पा सेठी, निदेशक (एडमिशन) डॉ. मनीषा गर्ग, उप निदेशक डॉ. राजीव साहा और अकादमिक एवं अंतरराष्ट्रीय मामलों के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कुलपति ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए अंतर्राष्ट्रीय मामले प्रकोष्ठ के सदस्यों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए प्रयासरत है तथा विश्वविद्यालय को सांस्कृतिक विविधता का केन्द्र बनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की मेजबानी के लिए तैयार है जोकि आगे चलकर विश्वविद्यालय के अकादमिक वातारण को बेहतर बनाने में अपना योगदान दे सकते हैं।

विदेशी राष्ट्र की श्रेणी में दाखिला के लिए पात्रता के बारे में जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय मामलों के उप निदेशक डॉ. राजीव साहा ने बताया कि भारत के अलावा किसी अन्य देश का वैध पासपोर्ट और नागरिकता रखने वाला उम्मीदवार अथवा ओवरसीज सिटीजन आफ इंडिया (ओसीआई) अथवा खाड़ी देशों में भारतीय श्रमिकों के बच्चे दाखिले के लिए पात्र है। उन्होंने स्पष्ट किया कि एआईसीटीई के दिशानिर्देशों के अनुसार प्रवासी भारतीय (एनआरआई) तथा ऐसे भारतीय नागरिक जिन्होंने योग्यता परीक्षा किसी अंतर्राष्ट्रीय बोर्ड या विदेशी विश्वविद्यालय से की है, विदेशी राष्ट्र की श्रेणी के अंतर्गत दाखिले के पात्र नहीं है।

डाॅ. साहा ने बताया कि विश्वविद्यालय में किसी भी पाठ्यक्रम में दाखिला लेने वाले विदेशी उम्मीदवार को वैध स्टूडेंट वीजा या रिसर्च वीजा प्राप्त करना होगा और मूल दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे, जिसके बिना दाखिला नहीं दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि विदेशी विद्यार्थियों का दाखिला योग्यता परीक्षा की मेरिट के आधार पर किया जायेगा और इसके लिए अलग से कोई प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जायेगी।

इच्छुक विद्यार्थी पाठ्यक्रम, सीटों की संख्या, दाखिला मानदंड इत्यादि की जानकारी वेबसाइट www.jcboseust.ac.in पर उपलब्ध विवरणिका से प्राप्त कर सकते है तथा 16 अगस्त, 2022 तक आनलाइन आवेदन कर सकते है। इच्छुक विद्यार्थी ia@jcboseust.ac.in पर अथवा विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय मामले प्रकोष्ठ कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से संपर्क भी कर सकते हैं।