April 26, 2024

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा: प्रवेश पत्र जारी, अभ्यर्थी ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड

New Delhi/Alive News: नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2021 के लिए हॉल टिकट शुक्रवार को जारी कर दिया है। इच्छुक अभ्यर्थी नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov के माध्यम से प्रवेश परीक्षा डाउनलोड कर सकते हैं।

दरअसल, देश भर के नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। चयन परीक्षा के लिए कुल 2,41,7009 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। जिसमें से 11,182 केंद्रों में 47,320 अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

ऐसे डाउनलोड करें प्रवेश पत्र
नवोदय विद्यालय की आधिकारिक साइट navodaya.gov.in पर जाएं फिर होम पेज पर उपलब्ध जेएनवीएसटी 2021 एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें। पंजीकरण और अन्य विवरण दर्ज करें। सबमिट पर क्लिक करें और आपका प्रवेश पत्र स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। प्रवेश पत्र की जांच करें और इसे डाउनलोड करें। भविष्य में आने वाले उपयोग के लिए इसकी हार्ड कॉपी भी अपने पास रख लें।

दो घंटे की होती है प्रवेश परीक्षा
मिली जानकारी के अनुसार कक्षा 6वीं के लिए जेएनवीएसटी 2021 अंग्रेजी, हिंदी और प्रत्येक राज्य की क्षेत्रीय भाषा में आयोजित किया जाता है। तीन खंड- मानसिक क्षमता, अंकगणितीय परीक्षण और भाषा परीक्षण से 100 अंकों के 80 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते हैं। जिन्हें हल करने के लिए दो घंटे का समय दिया जाता है।