April 26, 2024

चीनी सामान बेचने पर हाईकोर्ट ने अमेजन को जारी किया नोटिस, सरकार को भी देना होगा जवाब

New Delhi/Alive News: पिछले साल सरकार ने चीनी कंपनी शीन का सामान भारत में बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन अमेजन की तरफ से हाल ही में शीन का सामान बेचने का एलान किया गया है। इस मामले को लेकर दाखिल एक याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने अमेजन और सरकार दोनों को नोटिस जारी कर जबाब मांगा है।

मिली जानकारी के अनुसार याचिकाकर्ता ने अपने याचिका में कोर्ट से कहा है कि अगर शीन कंपनी के उत्पादों को भारत में बिकने से नहीं रोका गया तो इससे देश की अखंडता और संप्रभुता गंभीर रूप से प्रभावित हो सकती है। आपको बता दें कि चीनी कंपनी शीन कपड़े बेचती है। पिछले साल सरकार ने इस कंपनी पर बैन लगा लगा दिया था, लेकिन हाल ही में अमेजन ने अपने सालाना प्राइम डे सेल में शीन के प्रोडक्ट्स बेचने का एलान किया है।

भारत में ये सेल 26 से 27 जुलाई को होगी। शीन कंपनी के उत्पादों को लेकर याचिका में कहा गया है कि इस कंपनी के उत्पादों की बिक्री के कारण, इस चीनी ब्रांड के पास लाखों भारतीय नागरिकों के व्यक्तिगत और संवेदनशील डाटा तक पहुंच चुकी होगी। 

जानकारी एक मुताबिक दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल और न्यायमूर्ति ज्योति सिंह की बेंच ने इस मामले पर सुनवाई करते हुए अमेजन और सरकार से पूछा है कि आखिर बैन के बावजूद चीनी कंपनी शीन को अमेजन पर अपने प्रोडक्ट बेचने की इजाजत क्यों दी गई? हाईकोर्ट ने इस मामले पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। इस मामले की अगली सुनवाई 20 अगस्त को होगी।