May 19, 2024

जिला नागरिक अस्पताल में जल्द खुलेगा जन औषधि केंद्र, रियायती दरों पर ले सकेंगे महंगी दवाई

Faridabad/Alive News: जिला नागरिक बादशाह खान (बी.के) अस्पताल में इलाज करवाने आने वाले मरीजों के लिए अच्छी खबर है। जिला रेडक्रास सोसायटी नागरिक अस्पताल परिसर में जन औषधि केंद्र खोलने जा रही है। जिलेवासियों ने करीब एक साल पहले जिला उपायुक्त के समक्ष अस्पताल में जन औषधि केंद्र खोलने का प्रस्ताव रखा था। अस्पताल में जन औषधि केंद्र खोलने को लेकर सभी औपचारिकताएं पूरी की जा रही है। जन औषधि केंद्र खुलने के बाद मरीजों को मेडिकल स्टोर से मंहगी दवाई खरीदने से राहत मिलेगी।

दरअसल, हरियाणा सरकार से अप्रूवल मिलने के बाद कयास लगाए जा रहे है कि दो से तीन माह में जन औषधी केंद्र अस्पताल में शुरू हो जाएगा। बी.के अस्पताल फार्मेसी में कई बार दवा नहीं रहती है। इससे मरीजों को बाहर से दवा खरीदनी पड़ती है। डाक्टर भी कई बार ऐसी दवाई लिख देते हैं, जिनकी कीमत मरीज की पहुंच से बाहर होती हैं। अस्पताल परिसर में खुलने वाले जन औषधि केंद्र से मरीज महंगी दवा रियायती दरों पर खरीद सकेंगे। इससे मरीजों को थोड़ी राहत मिलेगी।

वहीं बी.के अस्पताल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अस्पताल में जन औषधि केंद्र खोलने को लेकर एक कंपनी ने दिलचस्पी भी दिखाई है। जल्द ही अस्पताल में केंद्र के लिए जगह चिह्नित की जाएगी।

क्या कहना है समाजसेवी का
अस्पताल में जन औषधि केंद्र खुलने से लोगों को दवा काफी कम कीमत पर मिलेगी। केंद्र खुलने की वजह से गरीब लोगों को काफी फायदा मिलेगा। महंगी दवाइयां होने की वजह से कई मरीज अपना उपचार सही तरीके से नहीं करवा पाते। जन औषधि केंद्र से वह सस्ते दामों में दवाइयों को खरीद सकते है। इस केंद्र पर जेनेरिक दवाएं लोगों को प्राइवेट मेडिकल स्टोर के मुकाबले 90 फीसदी कम कीमतों पर मिलेगी।

  • सतीश चोपड़ा, समाजसेवी।