April 25, 2024

“जनसंख्या नियंत्रण” का संदेश पहुंचाने के लिए रवाना किया “जागृति रथ”

Faridabad/Alive News: स्वास्थ्य विभाग द्वारा रविवार को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया। इस अवसर पर “जनसंख्या नियंत्रण” का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए उप-सिविल सर्जन परिवार कल्याण डॉ० हरीश आर्य ने “जागृति रथ” हरी झंडी दिखा कर रवाना किए। सिविल हस्पताल मे कोरोना टेस्ट और वैक्सीन लगवाने आए लोगों को इस अवसर पर जनसंख्या नियंत्रण और परिवार नियोजन बारे संबोधित किया गया।

भारत वर्ष के प्राकृतिक संसाधन और भूमि सीमित है अतः आबादी को भी सीमित करना आवश्यक है ताकि वर्तमान आबादी और भावी पीढ़ी के लिए समुचित भोजन, जल, आवास और रोजगार की व्यवस्था हो सके। जनसंख्या को नियंत्रित करने का कार्य केवल सरकार का ही नहीं है, बल्कि आज की युवा पीढ़ी भारत का भविष्य तय करेगी। आज के युवा दम्पत्ति यदि जिम्मेदारी से परिवार को नियोजित करें तो जनसंख्या वृद्धि पर लगाम संभव है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा युवा दम्पत्तियों को परिवार नियोजन में सहायता के लिए कई विकल्प उपलब्ध कराए जाते हैं। 11 जुलाई से 24 जुलाई तक मनाए जा रहे “पखवाड़े” में जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में तैनात डॉक्टर परिवार नियोजन के विभिन्न स्थायी-अस्थायी उपायों-जैसे सहेली, अंतरा, कापर-टी, निरोध आदि के बारे में परामश देंगे। चुने हुए साधन को अपनाने में मदद करेंगे। सिविल हस्पताल और एफआरयू सेक्टर 3 व 31 तथा बल्लभगढ़ स्थित सरकारी हस्पताल में इस दौरान परिवार नियोजन के स्थायी उपायों हेतु कैम्प भी आयोजित किया जा रहा है।