December 4, 2021

साईधाम ट्रस्ट में नि:शुल्क सामूहिक विवाह समारोह आयोजित

Faridabad/Alive News: फरीदाबाद सेक्टर 86 स्थिति शिरडी साई बाबा टेम्पल सोसाइटी के प्रांगण में 54वें नि:शुल्क सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया गया। इस अवसर पर 7 जोड़ों का नि:शुल्क सामूहिक विवाह सम्पन्न किया गया। कोरोना को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का विशेष ध्यान दिया गया और बिना मास्क के प्रवेश अनुमति नहीं दी गई।

इस विवाह में केवल वर-वधू के माता-पिता को आने की अनुमति दी गई थी। प्रवेश द्वार पर सभी को सेनेटाइज करने के बाद ही प्रवेश की अनुमति दी गई। इस अवसर पर संस्था द्वारा विवाह के बंधन में बंधे जोड़ों को घर-गृहस्थी के लिए हर प्रकार का घरेलू सामान जैसे बर्तन, कपड़े, बिस्तर, बैड, गैस चूल्हा, साईकिल इत्यादि दिया गया। शादियां संपन्न होने के बाद वर-वधु के सभी परिजनों के लिए भोजन व प्रसाद की व्यवस्था की गई।

संस्था के संस्थापक अध्यक्ष डा० मोतीलाल गुप्ता ने अपने संदेश में नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि हमें सामूहिक विवाह को प्रोत्साहित करना चाहिए ताकि दहेज प्रथा जैसी बुराइयों को रोका जा सके। इस अवसर पर मुख्य अतिथि रोटेरियन अनूप मित्तल एवं रोटेरियन अंजलि जैन, रोटेरियन निधि अग्रवाल, रोटेरियन योगेश कुमार गुप्ता, प्रसिद्ध उद्योगपति नरेन्द्र अग्रवाल, संदीप गुप्ता आदि ने उपस्थित होकर वर -वधू को आशीर्वाद प्रदान किया।

इस अवसर पर रोटेरियन अनूप मित्तल ने साई धाम के कार्यों की प्रसंशा करते हुए कहा कि साईधाम ट्रस्ट के चैयरमेन डॉ. मोतीलाल गुप्ता जी हमारे लिए रोल मॉडल हैं। उन्होंने समाज के लिए अनुकरणीय उदाहरण पेश किया है। जिससे समाज को शिक्षा लेनी चाहिए और साई धाम को उनके द्वारा किये जा रहे पुण्य कार्यों में तन-मन-धन से सहयोगी बनना चाहिए। वर्तमान में संस्था दो स्कूलों का संचालन कर रही है, जिसमें एक स्कूल फरीदाबाद व दूसरा उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड जिला के निसवारा में स्थित है।

दोनों स्कूलों में कुल मिलाकर 2000 बच्चों को नि:शुल्क उत्तम शिक्षा के साथ-साथ पौष्टिक भोजन, शिक्षा सामग्री तथा स्वास्थ्य सुविधाऐं प्रदान की जा रही हैं। इसके अलावा संस्था 18 डिस्पेन्सरी का संचालन कर रही है जिसमें प्रतिदिन लगभग 1000 लोगों का नि:शुल्क इलाज किया जाता है। वर्ष में 4 बार 25-25 जोड़ों का नि:शुल्क सामूहिक विवाह किया जाता है। जिसमें वर-वधू के माता-पिता से किसी प्रकार का कोई खर्चा नहीं लिया जाता है। संस्था गरीबों और पिछडे क्षेत्र के लोगों को कपड़ों का वितरण भी करती है।

शिरडी साई बाबा वोकेशनल टे्रंनिंग सेंटर में इंडस्ट्रीयल सिलाई टे्रंनिग, ड्र्रेस टेलरिंग, ब्यूटी एण्ड वेलनैस, जनरल पेसेंट असिटेंट का कोर्स संचालित करती है ताकि बेरोजगार को रोजगार मिल सके। इस अवसर पर प्रिंसिपल बीनू शर्मा, विकास मल्होत्रा, विकास राय, सुदामा रॉय, पं. महावीर शास्त्री, एस के माथुर, भूपेन्द्र सिंह सोडी, जगदीश कपूर, एस एस वर्मा, जय त्रिपाठी, किशोरी नन्दन, विक्रान्त वर्मा, इन्द्रजीत सहित कई अन्य लोगों ने समारोह को सफल बनाने में अपना विशेष सहयोग दिया।

Related articles

शुगर मील के प्रबंध निदेशक सुमन भांकर को किया सरकारी अस्पतालों में प्रशासनिक पर्यवेक्षण नियुक्त

Palwal/Alive News : उपायुक्त नरेश नरवाल ने शुगर मील पलवल की प्रबंध निदेशक सुमन भांकर की जिला के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में प्रशासनिक पर्यवेक्षण हेतु ड्यूटी लगाई है। इस दौरान वे सभी अस्पतालों, सीएचसी, पीएचसी में कोविड प्रोटोकोल की तैयारी सुनिश्चित करेंगी तथा इसकी रिपोर्ट प्रतिदिन प्रस्तुत करेंगी। उनके सहयोग के लिए शुगर मिल का […]

केंद्रीय राज्यमंत्री ने सड़क का दौरा कर अधिकारियों को दिए निर्देश

Faridabad/Alive News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देश के शहरों को सुंदर बनाने के लिए महत्वाकांक्षी परियोजना स्मार्ट सिटी के तहत फरीदाबाद में बड़खल चौक से बाईपास तक बन रही सड़क का थीम अब पूरी तरह से तिरंगे पर आधारित होगा। सड़क पर प्रवेश करने से लेकर पूरी यात्रा के दौरान चलने वालों को तिरंगे का […]