March 19, 2024

जागृति रामलीलाः लक्ष्मण के जीवित होने का समाचार मिलते ही लंका की खुशी मातम में बदली

Faridabad/Alive News: जागृति रामलीला कमेटी 2 ई-पार्क द्वारा रंगमंचीय रामलीला के 12वें दिन कुंभकरण-मेघनाथ वध प्रसंग का मंचन हुआ। रामलीला दृश्यों के बीच बीच में भक्ति गीतों पर कलाकारों ने नृत्य प्रस्तुत किया।

रामलीला मंचन के प्रथम दृश्य में लंका में जैसे लक्ष्मण के जीवित होने का समाचार मिला तो लंका की खुशी मातम में बदल गई। रावण के कहने पर कुंभकरण को भारी यत्नों के बाद जगाया जाता है। रावण उसे सारा वृत्तांत बताते हैं, इस पर कुंभकरण सीता हरण को गलत बताता है, लेकिन भाई रावण की आज्ञा के बाद कुंभकरण युद्ध में कूद जाता है। भगवान राम कुंभकरण का वध कर देते हैं।

कुंभकरण के वध से रावण काफी परेशान हो जाता है और अपने ज्येष्ठ पुत्र मेघनाद को रणभूमि भेजता है। मेघनाद बदला लेने के लिए पूरे रामदल को नागपाश में बांध देता है। जामवंत से युद्ध होता है। नारद के कहने पर गरुड़ नागपाश से मुक्ति दिलाते हैं। श्रीराम की आज्ञा पाकर लक्ष्मण मेघनाद का वध कर देते हैं। मेघनाद की पत्नी सुलोचना सती हो जाती है। और अधिक परेशान हो जाता है। जागृति रामलीला कमेटी के प्रधान योगेश भाटिया व मोहन सिंह भाटिया ने अतिथियों का बुके देकर सम्मानित किया।