October 20, 2021

जागृति रामलीलाः लक्ष्मण के जीवित होने का समाचार मिलते ही लंका की खुशी मातम में बदली

Faridabad/Alive News: जागृति रामलीला कमेटी 2 ई-पार्क द्वारा रंगमंचीय रामलीला के 12वें दिन कुंभकरण-मेघनाथ वध प्रसंग का मंचन हुआ। रामलीला दृश्यों के बीच बीच में भक्ति गीतों पर कलाकारों ने नृत्य प्रस्तुत किया।

रामलीला मंचन के प्रथम दृश्य में लंका में जैसे लक्ष्मण के जीवित होने का समाचार मिला तो लंका की खुशी मातम में बदल गई। रावण के कहने पर कुंभकरण को भारी यत्नों के बाद जगाया जाता है। रावण उसे सारा वृत्तांत बताते हैं, इस पर कुंभकरण सीता हरण को गलत बताता है, लेकिन भाई रावण की आज्ञा के बाद कुंभकरण युद्ध में कूद जाता है। भगवान राम कुंभकरण का वध कर देते हैं।

कुंभकरण के वध से रावण काफी परेशान हो जाता है और अपने ज्येष्ठ पुत्र मेघनाद को रणभूमि भेजता है। मेघनाद बदला लेने के लिए पूरे रामदल को नागपाश में बांध देता है। जामवंत से युद्ध होता है। नारद के कहने पर गरुड़ नागपाश से मुक्ति दिलाते हैं। श्रीराम की आज्ञा पाकर लक्ष्मण मेघनाद का वध कर देते हैं। मेघनाद की पत्नी सुलोचना सती हो जाती है। और अधिक परेशान हो जाता है। जागृति रामलीला कमेटी के प्रधान योगेश भाटिया व मोहन सिंह भाटिया ने अतिथियों का बुके देकर सम्मानित किया।

Related articles

कर्मचारियों के एजेंडे पर HSEB वर्कर यूनियन एक्सईन ओल्ड फरीदाबाद से मिली

Faridabad/Alive News : कर्मचारियों की समस्याओं व यूनियन द्वारा दिए गए एजेन्डे पर कर्मचारी प्रधान लेखराज चौधरी सहित सचिव जयभगवान अन्तिल की मौजूदगी में बिजली निगम ओल्ड फरीदाबाद एक्सईएन अमित कम्बोज के बुलावे पर हरियाणा स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड वर्कर्स यूनियन की यूनिट ओल्ड फरीदाबाद कार्यकारिणी का प्रतिनिधि मण्डल सेक्टर-15 स्तिथ एक्सईन कार्यालय पर मिला । […]

18 अगस्त को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का शुभारंभ : मुख्यमंत्री

Faridabad/Alive News : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज बुधवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उपायुक्त जितेंद्र कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान,डीएफएससी अशोक रावत सहित अन्य अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस योजना को अन उत्सव […]