May 10, 2024

दिल्ली में पड़ रही है भीषण गर्मी, खबर में पढ़िए कब मिलेगी राहत

Delhi/Alive News: सितम्बर माह में भी दिल्ली की गर्मी थमने का नाम नहीं ले रही है ऐसे में तापमान भी 40 डिग्री पार चला गया है हालाँकि असा पहली बार हुआ है पिछले 15 सालो में तापमान सितम्बर माह में 40 डिग्री के पार नहीं गया। बताया जा रहा है कि दिल्ली में बुधवार की सुबह काफी सुहानी रही जिसके बाद न्यूनतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार को दिल्ली में दिन में आसमान में बादल छाए रहने और गरज के साथ बहुत हल्की बारिश होने का आसार है। साथ ही शहर में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 75 प्रतिशत दर्ज की गई। वहीं, अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।


मौसम विभाग के अनुसार, 7 से 10 सितंबर तक बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 से 27 डिग्री तक रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान यानी 8 से 10 सितंबर के बीच होने वाले दिल्ली में तापमान में काफी गिरावट आ सकती है।


आईएमडी के मुताबिक, जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान लगातार मौसम की जानकारी देने के लिए आईएमडी एक विशेष मौसम बुलेटिन भी जारी करेगा। अगले दो दिनों में दिल्ली के तापमान में गिरावट आएगी और 8, 9 और 10 सितंबर को बहुत ज्यादा गर्मी नहीं रहेगी। बता दें कि दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री रहा।


बता दें कि उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और मध्य बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय है। आने वाले दिनों में यह दिल्ली और आसपास के इलाकों की ओर बढ़ेगा, जिससे तापमान में बदलाव आएगा। आईएमडी महानिदेशक ने कहा कि दिल्ली में वर्तमान उच्च तापमान लंबे समय से वर्षा की अनुपस्थिति और शुष्क हवाओं के प्रसार के कारण है।