May 14, 2024

DAV स्कूल NH-3 में मनाया गया ‘अंतर्राष्ट्रीय अभिभावक दिवस’

Faridabad/Alive News : भारतीय परंपरा में माता-पिता को भगवान से भी ऊंचा दर्जा दिया गया है. अभिभावक दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य माता -पिता की बच्चों के जीवन में प्रतिबद्धता, पालन पोषण और पहचान बनाने में विशेष भूमिका को सम्मानित करना है. इसके साथ ही माता-पिता व बच्चों की आपसी समझ और प्यार को बढ़ाकर परिवार में आपसी तालमेल को मजबूत बनाना होता है. माता- पिता ईश्वर का दिया अनमोल उपहार है.

जीवन में माता-पिता का स्थान कोई भी नहीं ले सकता. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हर वर्ष जुलाई के चौथे रविवार को अंतर्राष्ट्रीय अभिभावक दिवस के रूप में मनाया जाता है. डी.ए.वी. एन. एच.- 3 द्वारा अंतरराष्ट्रीय अभिभावक दिवस को सार्थक बनाने के लिए व विद्यार्थियों को यह एहसास दिलाने के लिए कि उनके जीवन में माता-पिता का बहुत योगदान है के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय अभिभावक दिवस मनाया गया.

इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों के मन में अपने माता- पिता के प्रति आदर और जिम्मेदारी के भाव पैदा करना था. कक्षा तीसरी से पांचवी तक के विद्यार्थियों ने आभासी मंच के इस दिवस में बढ़ -चढ़कर भाग लिया. उन्होंने विभिन्न रंग-बिरंगे कार्ड व वॉल हैंगिंग बनाकर अपने माता -पिता के प्रति अपनी भावनाओं को प्रकट किया.

वास्तव में बच्चों का माता -पिता के प्रति सम्मान, आदर ,निष्ठा और प्यार के भाव स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे थे. वे इस बात से भलीभांति परिचित है कि जीवन में माता-पिता का स्थान कोई नहीं ले सकता. स्कूल की प्रधानाचार्या ज्योति दहिया ने बच्चों के अपने माता पिता के प्रति भावों की प्रशंसा की व उन्हें अपने माता-पिता के प्रति ताउम्र सम्मान व आदर के भा्व रखने की सीख भी दी.