May 8, 2024

महापुरुषों के जीवन से लेनी चाहिए प्रेरणा : सत्यवीर डागर

Faridabad/Alive News : महाराज सूरजमल आज भी पूरे समाज के लिए प्ररेणा का स्त्रोत हैं क्योंकि उनका जीवन न केवल समाज बल्कि राष्ट्रहित के लिए समर्पित रहा है। उक्त विचार व्यक्त करते वरिष्ठ कांग्रेसी नेता तथा प्रगतिशील किसान मंच के प्रधान सत्यवीर डागर ने कहा कि हमें आने महापुरुषों के जीवन से प्ररेणा लेनी चाहिए और यह तभी संभव है जब अपने महापुरुषों का जीवन परिचय अपने बच्चों के सामने रखेगें। डागर आज यहां सेक्टर दो में आयोजित महाराजा सूरजमल बलिदान दिवस समारोह में बोल रहे थे। उन्होने कहा कि आज का युवा वर्ग पूर्वजों के गौरवमय इतिहास से अनजान है तथा इसकी जानकारी देना हमारी डयूटी बनती है।

उल्लेखनीय है कि महराजा सूरजमल उन गिने चुने राजाओं में से एक थे जो कि कभी किसी भी मुगल शासक से नहीं हारे तथा अंत में उनको धोखे में डाल कर शहीद कर दिया गया। उनके बलिदान दिवस पर आज सेक्टर-2 में एक श्रंदाजली सभा का आयोजन किया गया। इस मौके पर कार्यक्रम अध्यक्ष के रुप में वेद पाल सिंह चौहान उपस्थित थे, जबकी समारोह में युधिष्ठर वैनीवाल, सूवेदार पतराम, प्रेम पाल सिंह मलिक, नरेश दलाल, अमर सिंह दलाल, शीशपाल श्योराण, कुलदीप चौधरीअधिवक्ता अशोक नरवत, विजेन्द्र खासा, धीरज चौधरी, शिवसिंह मलिक, नरेश चौहान, देवी सिंह ने प्रमुख रुप से महराजा सूरजमल को उनकी शहादत पर श्रदा सुमन अर्पित किए।

इस मौके पर बोलते हुए प्रमुख शिक्षाविद युधिष्ठर वैनीवाल ने कहा कि मात्र दस हजार की सेना के बल पर पूरे मुगल सम्राज्य को अपनी उंगली पर नचाने वाले महाराजा सूरजमल ने अपना एक अलग से इतिहास रचा है जिसको हमें जन-जन तक पहुंचाना चाहिए। इस मौके पर अधिवक्ता अशोक नरवत ने कहा कि आज हमारी सच्ची श्रंदाजली यही होगी कि हम यह प्रण लें कि हम महाराजा सूरजमल के गौरवमय इतिहास को आम जन तक पहुंचाने में अपनी भूमिका तय करेंगे। उन्होंने कहा कि आज समय की जरुरत है कि हम एक हो कर समाज के विकास के लिए काम करें।