May 1, 2024

डीसी ने दी सफाई से सम्बंधित ऐप की जानकारी

Palwal/Alive News :  मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. राकेश गुप्ता ने चण्डीगढ से वीसी के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जिलों में चल रहे विकास कार्यों और सामाजिक अभियानों बारे समीक्षा की तथा निर्देश दिए कि सभी उपायुक्त अपने-अपने जिलों में व्यवस्था को और बेहतर ढंग से सुव्यवस्थित करें। स्थानीय लघु सचिवालय में वीसी को देख और सुन रहे डीसी मनीराम शर्मा ने वीसी के माध्यम से एपीएस डॉ. राकेश गुप्ता को पलवल में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी दी। एपीएस ने डीसी की कार्य प्रणाली की सराहना करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन और बेटी बचाओ-बेटी पढाओ जैसे सामाजिक कार्यों को भी और अधिक बेहतर ढंग से अमलीजामा पहनाएं।

वीसी के उपरांत उपायुक्त मनीराम शर्मा ने बताया कि शहर की सफाई व्यवस्था अब हर शहरवासी के हाथ में होगी। उनके एक क्लिक से नगर निगम/नगर परिषद के अधिकारियों को उनके क्षेत्र में सफाई सुनिश्चित करवानी होगी । ऐंड्रॉईड मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर या ऐपल में ऐप स्टोर पर स्वच्छ मैप टाइप करके इसे डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होनें बताया कि इस ऐप का लॉंच ख़ुद प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रोहतक में 04 अप्रैल को किया था। सभी दस नगर निगमों के क्षेत्र में यह ऐप काम कर रहा है।

उपायुक्त ने बताया कि इस ऐप का प्रयोग करके कोई भी व्यक्ति शहर में कचरा देखकर फ़ोटो खींचके नगर निगम/नगर परिषद के इस ऐप्लिकेशन पर अपलोड कर सकता है। फ़ोटो अपलोड होने के बाद उसकी लोकेशन भी दिख जाएगी। यह फ़ोटो सम्बंधित वार्ड के सुपरवाईजर तक पहुँच जाएगी। इसके बाद सुपरवाईजर की जिम्मेदारी होगी की वह उस जगह की सफ़ाई कराएं। अगर समय सीमा के अंदर सफ़ाई नहीं हुई तो सैनिटेरी इन्स्पेक्टर और नगर निगम के कमिशनर के अलावा चीफ़ मिनिस्टर ऑफिस तक रिपोर्ट जाएगी। यह ऐप हरियाणा सरकार और इंटेल कम्पनी द्वारा स्वच्छ भारत मिशन को साकार करने का एक प्रयास है।

विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान अतिरिक्त उपायुक्त अंजू चौधरी व उप-सिविल सर्जन डॉ. अजय माम, उप-पुलिस अधीक्षक अभिमन्यू, मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी अभिनव वत्स, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा, शिक्षा अधिकारी रमेश शर्मा, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी डी.पी. कुलश्रेष्ठ, नगर परिषद, समेकित महिला एवं बाल विकास परियोजना व जिला राजस्व विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।