May 21, 2024

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने टीईई परीक्षा के नतीजे किये जारी, इस प्रकार से करे चेक

Education/Alive News : इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने जून टीईई परीक्षा का आयोजन किया गया था यूनिवर्सिटी ने टीईई की परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए है। इग्नू ने 11 जुलाई को इग्नू जून टीईई के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट www.ignou.ac.in पर रिलीज किए हैं। एग्जाम में शामिल होनेवाले उमीदवारो को सलाह दी जाती है की आधारिक वेबसाइट www.ignou.ac.in पर जाकर नतीजों की जांच कर लें। रिजल्ट देखने के लिए कैंडिडेट्स को अपने नामांकन संख्या के माध्यम से लॉगइन करना होगा।

इग्नू टीईई जून परीक्षा का आयोजन 19 जून से 7 जुलाई तक देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। अब परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए है। उमीदवार अपने नतीजों की जांच करने के लिए नीचे आसान स्टेप्स भी दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके भी रिजल्ट की जांच कर सकते हैं।

इग्नू जून टीईई रिजल्ट की जांच करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

सबसे पहले उम्मीदवारों को इग्नू की आधिकारिक साइट ignou.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर रिजल्ट टैब पर क्लिक करें। अब स्क्रीन पर एक नया पेज प्रदर्शित होगा। इसके बाद टर्म-एंड लिंक पर क्लिक करें और फिर जून 2023 परीक्षा परिणाम पर क्लिक करें। अब अपना नामांकन नंबर दर्ज करें। इसके बाद, पेज डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए उसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

इग्नू विभिन्न विषयों में 160 से अधिक अंडर ग्रेजुएट (यूजी), पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी), और डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रदान करता है। वहीं, जो छात्र-छात्राएं इन यूजी, पीजी या फिर सार्टिफिकेट प्रोगाम के लिए नामांकन करते हैं, उन्हें आगे की कक्षाओं में पदोन्नत होने के लिए इग्नू टर्म एंड एग्जामिनेशन (टीईई) में शामिल होना होगा। ज्यादा जानकारी के लिए छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं