September 19, 2024

जीवा स्कूल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया आज़ादी का पर्व

Faridabad/Alive News : सेक्टर 21बी स्थित जीवा स्कूल में आज़ादी के 77 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, छात्रों ने विभिन्न क्रियकलापों के माध्यम से देशभक्ति की भावना को प्रस्तुत किया। इसी श्रृंखला में छात्रों ने अपनी प्रतिभा को प्रस्तुत किया व अपने विचारों को सुंदर रंग में रंग दिया। कक्षा पहली से लेकर बारहवीं तक के छात्रों ने बढ़चढ़कर इस पर्व में अपने विचारों की अभिव्यक्ति दी। बच्चों ने इस अवसर पर स्वतंत्रता के महत्व को बताया एवं उन शहीदों के विषय में भी बताया जिनके कारण देश को आज़ादी मिली।

आज के कार्यक्रम में ग्यारहवीं कक्षा की छात्रा दीशिता ने एक सुंदर देशभक्ति कविता प्रस्तुत की। बच्चों ने देशभक्ति गीत पर आकर्षक नृत्य भी प्रस्तुत किए। छात्रों ने देश भक्ति और कर्तव्य से संबंधित एक लघु नाटिका प्रस्तुत की, उन्होंने नाटिका के माध्यम से स्वतंत्रता संग्राम के सभी विशेष घटनाक्रमों पर भी प्रकाश डाला।

किंडरगार्टन के नन्हे मुन्ने बच्चो ने भी बहुत आकर्षक ढंग से नृत्य प्रस्तुत किए बच्चों ने स्वतंत्रता सेनानियों का वेश धारण किया और कविताएं भी प्रस्तुत की। विद्यालय के अध्यक्ष  श्री ऋषिपाल चौहान एवं उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान, एकेडमिक एंड एक्सिलेंस हेड श्रीमती मुक्ता सचदेव एवं प्रमुख संयोजिका मिनी जोसेफ भी कार्यक्रम में उपस्थित रहीं।

विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान ने इस अवसर पर छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आज़ादी का वास्तविक अर्थ है,  स्वयं को अनुशासित करना, अनुशासन के बिना स्वतंत्रता अराजकता में बदल जाती है। इसलिए अनुशासन में रहना सबके लिए अनिवार्य है।