May 19, 2024

इन फूडस को करें अपनी डाइट में शामिल, नहीं होगी बालों से जूड़ी कोई समस्या

Health/Alive News: सर्दियों में बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हवा में नमी की कमी की वजह से, बालों के रूखा होने और डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। इन वजहों से बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है, जो आपके लुक और कॉन्फिडेंस को काफी प्रभावित कर सकती है। इसलिए अपनी बालों का ख्याल रखना काफी जरूरी है। अगर आप यह मानते हैं कि सिर्फ हेयर प्रोडक्ट्स की मदद से ही अपने बालों का ख्याल रख सकते हैं, तो हम आपको बताना चाहते हैं कि कुछ फूड आइटम्स भी आपके बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं, किन फूड आइटम्स से बालों को बढ़ाने और हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

सर्दियों में राह चलते कई शकरकंद के ठेले आपको नजर आ सकते हैं, तो अब आप इसे अंदेखा न करें और हेल्दी डाइट के लिए अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जिसे हमारी बॉडी विटामिन-ए में बदलता है। विटामिन-ए स्कैल्प के सीबम प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जो बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। यह बालों को झड़ने को भी कम करने में मदद करता है।

बेरीज में एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो बालों के बढ़ने में मदद करता है, जो बालों को घना बनाने में मदद करता है। यह फ्री रेडिकल डैमेज से भी आपके बालों को बचाता है, जिस वजह से बालों के झड़ने की समस्या कम हो सकती है।

पालक में विटामिन-ए और आयरन दोनों की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है, जो बालों की ग्रोथ के लिए काफी आवश्यक होते हैं। इसलिए हेल्दी बालों के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

एवोकाडो हेल्दी फैट्स से भरपूर होते हैं। इसमें विटामिन-ई की मात्रा भी अधिक होती है, जो आपको बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है। यह बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है, जिससे बालों के झड़ने को कम कर सकता है। इससे बाल हेल्दी और शाइनी बनते हैं।