April 28, 2024

‘मेरा पानी मेरी विरासत’ योजना के लाभार्थियों को दी जाएगी प्रोत्साहन राशि

Faridabad/Alive News : अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान की अध्यक्षता में आज लघु सचिवालय के सभागार कक्ष मे एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें जिले के सभी पटवारियों, ग्राम सचिव, सिंचाई विभाग, उद्यान विभाग, कृषि विकास अधिकारी, हरियाणा राज्य विपणन निगम व किसान कल्याण विभाग के फील्ड स्टाफ ने प्रतिभागिता की। इस बैठक को संबोधित करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि प्रत्येक गांव के प्रत्येक जिले की मैपिंग की जाएगी। किस किले में कौन सी फसल की बिजाई की गई है। यह कार्य पोर्टल के माध्यम से होगा।

इस अवसर पर सदर कानूनगो जीवन में सीजरा पढ़ने व समझने की विस्तार से जानकारी दी। इस बारे कृषि निदेशक, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, जिला विपणन कार्यकारी अधिकारी, जिला राजस्व अधिकारी, तहसीलदार व नायब तहसीलदार भी हर खंड के तीन-तीन गांवों की 30-30 एकड़ जमीन की वेरिफिकेशन करेंगे।

जिसमें मैपिंग के साथ-साथ मेरा पानी मेरी विरासत के लाभार्थियों की पुष्टि की जाएगी। उन्होंने बताया कि पुष्टि के उपरांत ही 7000 प्रति एकड़ या 4000 प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। अतिरिक्त उपायुक्त ने सभी को आदेश दिये है कि समयबद्ध रूप से कार्य को पूर्ण रूप से सही कर आपस में तालमेल करते हुए कार्य को अंतिम रूप प्रदान करें।