May 21, 2024

नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन

Faridabad/Alive News : प्रशासनिक प्रणाली में दक्षता और पारदर्शिता लाने के लिए, जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद प्रशासनिक प्रक्रिया को प्रभावी बनाने तथा कागजी कामकाम को कम करने के लिए ई-ऑफिस लागू करेगा। इसके अलावा, कर्मचारियों की कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

यह जानकारी कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने आज गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए आयोजित तीन दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए दी। भण्डारण एवं क्रय अनुभाग द्वारा संचालित यह कार्यक्रम कर्मचारियों को सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) पोर्टल की कार्यप्रणाली तथा खरीदी गई वस्तुओं की सूची प्रबंधन प्रणाली से परिचित कराने के उद्देश्य से आयोजित किया गया है।

इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग भी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन उप कुलसचिव (भंडार एवं क्रय) मनीष गुप्ता द्वारा किया जा रहा है।
इस अवसर पर बोलते हुए प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय की जल्द ही ई-ऑफिस को लागू करने की योजना है जो एक डिजिटल कार्यस्थल समाधान है। विश्वविद्यालय अकादमिक और प्रशासनिक कामकाज के प्रभावी कामकाज के लिए ई-समाधान अपनाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है।

इसके अलावा, विश्वविद्यालय में उपलब्ध स्टॉक और विभिन्न वस्तुओं के सूचीकरण के लिए एक ऑनलाइन सूची प्रबंधन प्रणाली शुरू की जाएगी। उन्होंने कर्मचारियों के लिए इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रमों के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों के क्षमता निर्माण के लिए ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रम को अनिवार्य किया जायेगा।
इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग ने कहा कि विश्वविद्यालय अकादमिक के साथ-साथ प्रशासनिक कामकाज में डिजिटलीकरण समाधानों को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रहा है।

इससे पूर्व उप कुलसचिव मनीष गुप्ता ने प्रतिभागियों और सत्र के मुख्य वक्ता का स्वागत किया तथा तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी दी। हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा), गुरुग्राम में कंप्यूटर एप्लीकेशन के वरिष्ठ संकाय डॉ देवेंद्र सिंह सत्र के दौरान मुख्य वक्ता रहे तथा उन्होंने जीईएम पोर्टल के कामकाज पर विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया।