April 28, 2024

सूरजकुंड मेले में लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं मिट्टी से बने बर्तन

Faridabad/Alive News: सूरजकुंड मेले में मिट्टी से तैयार बोतल मसहूर कम्पनियों की मैटल बोतल को मात देते नजर आ रही है। मेला ग्राऊंड की स्टाल नम्बर 385 पर मिट्टी से बने बर्तन पर्यटकों को बहुत पसंद आ रहे हैं।
मिट्टी के बर्तन बनाने वाली पुष्पा देवी ने बताया कि मेले के पहले दिन से ही उनके द्वारा बनाई गई मिट्टी की बोतल सबसे अधिक बिक रही है।

राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम से लोन लेकर उन्होंने यह कार्य शुरू किया था। उनके पति भी उनका इस काम में हाथ बटाते हैं। पुष्पा ने बताया कि समय की मांग को देखते हुए 7 साल पहले यह काम शुरू किया था और हर वर्ष सूरजकुंड मेले में आकर अपनी स्टॉल लगाते हैं।

रसोई में प्रयोग होने वाले अधिकतर बर्तन बनाते हैं, जिनमें बोतल, जग, तवा, हांडी, फ्राईपैन, गलास, चाय का सैट, लैंप इत्यादि शामिल हैं। मेले में इस बार उनके बर्तनों की अच्छी सेल हो रही है। सबसे अधिक बिक्री पानी की बोतल की है। मिट्टी से तैयार इस बोतल की यह खासीयत है कि गर्म से गर्म मौसम में भी इसमें पानी ठंडा रहता है और पानी का टेस्ट भी अच्छा हो जाता है। इसके अलावा जग व दाल की हांडी ग्राहकों को सबसे अधिक पसंद आ रही है।