October 2, 2024

हरियाणा में फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर पेपर दिलवाने वाले 92 स्कूलों पर गिरेगी गाज

Chandigarh/Alive News: कोविड-19 महामारी की आड़ में अप्रैल वर्ष 2022 में वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों ने नौवीं व 11वीं की परीक्षा दूसरे राज्यों से फर्जी तरीके से करा कर फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से परीक्षा दिलाने के मामले में बोर्ड ने सख्त कदम उठाए है। शिक्षा सचिव द्वारा अतिरिक्त महानिदेशक अपराध विभाग पंचकूला को भेजी गई शिकायत के बाद प्रदेश के 92 स्कूलों पर गाज गिरी है। उच्च स्तरीय जांच के बाद सिविल लाइन थाना पुलिस ने प्रदेश के 92 स्कूलों के 136 बच्चों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

प्रदेश में कोविड-19 के दौरान अप्रैल 2021 में हरियाणा सरकार व शिक्षा विभाग के आदेशानुसार बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन नहीं हुआ। प्रदेश के हजारों बच्चों ने 9वीं व 11वीं की परीक्षा अन्य राज्य बोर्ड से पास की हुई थी।

प्रदेश के अनेक स्कूलों ने बाहर से दूसरे राज्य से 9वीं व 11वीं पास की फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से 10वीं व 12वीं की परीक्षा दिलाई थी, लेकिन हरियाणा बोर्ड ने बाहर से परीक्षा प्रमाण पत्र लाने वालों की जांच शुरू की तो बड़ा मामला सामने आया। बोर्ड द्वारा जांच किए जाने पर अनेक स्कूलों में है फर्जीवाड़ा मिला जिसके आधार बोर्ड सचिव ने पुलिस को शिकायत दी थी।