May 9, 2024

भारत के विकास में भारती प्रवासियां का महत्वपर्ण योगदान: रविंद्र कुमार

Faridabad/Alive News : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जूनियर रेडक्रॉस, गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में वर्चुअल रूप में प्रवासी भारतीय दिवस मनाया। भारत सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 9 जनवरी को मनाया जाता है। इसी दिन महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश वापस आए थे। इस दिवस को मनाने की शुरुवात वर्ष 2003 से हुई थी।

विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि इस दिवस को मनाने के बहुत से उद्देश्य है प्रथम यह की अप्रवासी भारतीयों की भारत के प्रति सोच एवम उनकी भावनाओं की अभिव्यक्ति के साथ ही उनकी अपने देशवासियों के साथ सकारात्मक बातचीत के लिए एक मंच उपलब्ध कराना तथा भारतवासियों को अप्रवासी बंधुओं की उपलब्धियों के बारे में बताना तथा अप्रवासियों को देशवासियों की उनसे अपेक्षाओं से अवगत कराना।

विदेशों में भारतीय को प्रारंभ में बहुत कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ता है इसलिए भारतीय श्रम जीवियों को विदेश में किस तरह की कठिनाइयों का सामना करना होता है, के बारे में विचार-विमर्श करना भी इस दिवस को मनाने का प्रमुख उद्देश्य है। प्रवासी भारतीयों के योगदान को स्मरण करते हुए उन के प्रति आभार और कृतज्ञता ज्ञापित करना भी प्रत्येक भारतीय का कर्तव्य है। कोरोना के कारण बहुत अधिक वाणिज्यिक गतिविधियां और अन्य कार्य बाधित हुए है परंतु आत्मनिर्भर भारत में योगदान की थीम पर गत वर्ष प्रवासी भारतीय दिवस मनाया गया।