May 18, 2024

खबर का असर: नियमों को ताक पर रखने वाले स्कूल को कारण बताओ नोटिस जारी

Faridabad/Alive News: महामारी के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने सभी राजकीय और गैर सरकारी स्कूलों में 31 मई तक ग्रीष्मकालीन छुट्टियां घोषित कर दी है। नियम के अनुसार सभी स्कूल 31 मई तक बंद रहेंगे। अभिभावकों की बार बार शिकायत मिलने के बाद अलाइव न्यूज की टीम ने एनआईटी नंगला स्थित अग्रवाल मॉडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल पर जाकर देखा तो पाया यहां विद्यार्थी स्कूल में पूूूूरी यूनीफॉर्म में स्कूल आ रहा। सरकार के नियमों को ताक पर रखकर स्कूल विद्यार्थी बुला रहा है और नियमित कक्षाएं लगा रहा है। अलाइव न्यूज पर खबर चलने के पश्चात शिक्षा विभाग हरकत में आ गया और संबंधित स्कूल को कारण बताओ नोटिस दिया है।

दरअसल, कोरोना ने पूरे देश को अपने आगोश में ले लिया है। प्रतिदिन बढ़ते मामले चिंता का विषय बने हुए हैं। इसी संबंध में शिक्षा विभाग में स्कूलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया है। लेकिन जिले में कुछ स्कूल प्रदेश सरकार के नियमों की अवहेलना करते हुए नियमित रूप से कक्षाएं लगा रहे हैं। शिकायत मिलने के पश्चात इसके रियलिटी चेक के लिए अलाइव न्यूज की टीम जब एनआईटी पहुंची तो पाया कि अग्रवाल मॉडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल बच्चों के भविष्य और स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करते हुए नियमित रूप से कक्षाएं लगा रहा है।

अलाइव न्यूज पर खबर चलने के पश्चात शिक्षा विभाग हरकत में आ गया और संबंधित स्कूल को कारण बताओ नोटिस दिया है जिसका जबाव स्कूल को आज शाम चार बजे तक देना है। यदि स्कूल कारण बताओ नोटिस का जबाब जिला शिक्षा कार्यालय में चार बजे तक जमा नहीं करा पाता तो उसके खिलाफ नियम 51 के तहत उच्च अधिकारियों को कार्यवाही करने के लिए पत्र लिखा जाएगा।

बहरहाल, अब देखना यह है कि प्रदेश सरकार के नियमों को ताक पर रखकर स्कूल खोलने वाले इस स्कूल के खिलाफ क्या कार्यवाही होती है।