April 20, 2024

इग्नूः पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तारीख घोषित, इस दिन होगा एंट्रेंस एग्जाम

New Delhi/Alive News: इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तारीख घोषित हो गई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने प्रवेश परीक्षा की तारीखों का ऐलान आधिकारिक साइट ignou.ac.in पर जारी किया है। इसके मुताबिक, यह परीक्षा 24 फरवरी, 2022 को आयोजित की जाएगी। इस संबंध में एनटीए ने एक आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी किया है। इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2021 की रजिस्ट्रेशन तिथि 7 जनवरी के विस्तार के क्रम के संबंध में सार्वजनिक सूचना है।

शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए पाठ्यक्रम के लिए यह सूचित किया जाता है कि एनटीए अब इग्नू पीएचडी 2021 प्रवेश परीक्षा 24 फरवरी 2022 को आयोजित किया जाएगा। ऐसे में जो, उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस इग्नू की आधिकारिक साइट ignou.ac.in पर देख सकते हैं। हालांकि पहले यह परीक्षा पहले 16 जनवरी, 2022 को आयोजित होने वाली थी, जिसे बाद में स्थगित कर दिया गया था।

बता दें कि परीक्षा की अवधि 180 मिनट की होगी। वहीं परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगा। प्रश्न पत्र में 100 प्रश्न होंगे। वहीं पेपर का माध्यम हिंदी या अंग्रेजी में होगा। परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। प्रत्येक प्रश्न 4 अंक का होगा। स्टूडेंट्स ध्यान दें कि प्रवेश परीक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 जनवरी, 2022 को खत्म हो चुकी है। वहीं उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इग्नू पीएचडी प्रवेश परीक्षा की लेटेस्ट अपडेट के लिए, वे एनटीए की वेबसाइट nta.ac.in और ignou.nta.ac.in पर विजिट करते रहें। अगर किसी भी तरह की कोई समस्या या सवाल हैं तो इसके लिए अभ्यर्थियों के लिए NTA ने हेल्प डेस्क नंबर भी जारी किए हैं।