April 28, 2024

इग्नू ने दिसंबर टर्म एंड एग्‍जाम से संबंधित की महत्वपूर्ण घोषणा, पढ़िए रिपोर्ट

New Delhi/Alive News: इग्नू ने दिसंबर टीईई के संबंध में महत्वपूर्ण घोषणा की है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने दिसंबर टर्म एंड एग्‍जाम फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट आगे बढ़ा दी गई है। इसके अनुसार, स्टूडेंट्स अब 23 दिसंबर 2021 तक फॉर्म भर सकते हैं। इस दौरान स्टूडेंट्स को लेट फीस नहीं देनी होगी। वहीं अगर कोई स्टूडेंट्स आज से दो दिन बाद यानी कि 23 दिसंबर तक परीक्षा फॉर्म जमा नहीं करते हैं तो फिर स्टूडेंट्स को लेट फीस के साथ 24 से 31 दिसंबर 2021 तक फॉर्म जमा कर सकते हैं।

इग्नू ने तीसरी बार समय सीमा में विस्तार किया है। इसलिए स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि अब तारीखों को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। ऐसे में समय रहते अप्लाई कर दें। एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के लिए उम्मीदवारों को ignou.ac.in पर जाना होगा। इग्नू ने इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है। हालांकि इस पत्र में यह कारण स्पष्ट नहीं किया गया है कि परीक्षा फॉर्म जमा करने की तारीखों को क्यों बढ़ाया गया है।

वहीं पहले बिना विलंब शुल्क के परीक्षा फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 19 दिसंबर, 2021 थी। इस तारीख से पहले, यह 15 दिसंबर, 2021 थी। यूनिवर्सिटी ने ऐसे, उम्मीदवारों के लिए भी उल्लेख किया है जिन्होंने पहले ही विलंब शुल्क के साथ फॉर्म जमा कर दिए हैं। इस संबंध में आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, जिन परीक्षार्थियों ने 20 दिसंबर 2021 को 1100 रुपये के विलंब शुल्क के साथ अपना ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म पहले ही जमा कर दिया है, उन्हें विलंब शुल्क का रिफंड जारी किया जाएगा। वहीं इस सेशन से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स को ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।