June 19, 2024

इग्नू ने जुलाई री-रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ाई, इस वेबसाइट से अभ्यर्थी कर सकते है रजिस्ट्रेशन

New Delhi/Alive News: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने जुलाई 2021 री-रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया है। अब अभ्यर्थी 15 जून तक री-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट ignou.samarth.edu.in और स्टूडेंट पोर्टल ignou.ac.in के के माध्यम से कर सकते हैं।

जिन भी अभ्यर्थियों ने जुलाई 2020 के लिए अप्लाई किया था, उन्हें जुलाई 2021 के लिए पुनः पंजीकरण के माध्यम से पाठ्यक्रम भुगतान पूरा करना होगा। अभ्यर्थियों को री-रजिस्ट्रेशन के दौरान पेंडिंग फीस भी भरनी होगी।ज्ञात हो कि इससे पहले इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने असाइनमेंट जमा करने की आखिरी तारीख आगे बढ़ाकर 31 मई की थी।

अभ्यर्थियों के फाइनल प्रोजेक्ट और जर्नल इत्यादि की तारीख आगे बढ़ाकर 31 मई की गई है। इसके साथ ही दिसंबर 2020 के डीईसीई प्रोजेक्ट रिपोर्ट के जमा करने की तारीख भी 31 मई कर दी गई थी। हालांकि, अभी तक इग्नू ने जून टीईई परीक्षा को स्थगित करने को लेकर कोई आधिकारिक नोटिस नहीं निकाला है।

असाइनमेंट जमा करने की तारीख के आगे बढ़ने की वजह से यह कहा जा रहा है कि जून टीईई परीक्षा को भी विश्वविद्यालय स्थगित कर सकता है। इससे पहले शिक्षा मंत्रालय भी सभी विश्वविद्यालयों को मई में होने वाली सभी परीक्षाओं को टालने के लिए कह चुका है।