October 3, 2024

रहना है स्वस्थ तो जीवन में शामिल करे हेल्दी खाना

एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करना एक ऐसी चीज है जिस पर हर कोई सहमत होता है, हालांकि, इसे करना हमेशा आसान बताया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाइफस्टाइल में छोटे से छोटा बदलाव भी आपके स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है? किसी की जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलाव करना, जैसे अधिक पानी पीना या पर्याप्त नींद लेना, किसी के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। वेलनेस विशेषज्ञ और एफआईटीएक्स ट्रांसफॉर्मेशन के संस्थापक नवाज शेख बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपनी जीवन शैली में बदलाव के लिए चार सरल रणनीतियां साझा करते हैं।प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है जो ऊतकों के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है, एंजाइम और हार्मोन पैदा करता है और ऊर्जा प्रदान करता है। यह एथलीटों, बढ़ते बच्चों और बड़े वयस्कों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। ओटमील, ग्रीक योगर्ट या अंडे के साथ अपने आहार में अधिक प्रोटीन शामिल करें। दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए लीन प्रोटीन विकल्प शामिल करें, जैसे चिकन, मछली, टोफू, पनीर, आदि।

घर पर जो वर्कआउट कर सकते हैं, वह आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के मामले में उतना ही प्रभावी है। कम प्रभाव वाले होम वर्कआउट के कुछ उदाहरणों में योग, पिलेट्स, तैराकी, तेज चलना और साइकिल चलाना शामिल हैं। ये व्यायाम आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने और आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए बहुत अच्छे हैं। वे आपके जोड़ों पर भी कोमल होते हैं और दौड़ने जैसे उच्च प्रभाव वाले व्यायामों की तुलना में कम ज़ोरदार होते हैं। यह कोई रहस्य नहीं है कि बहुत अधिक शराब पीने से आपके स्वास्थ्य के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं। शराब पीने से आपके कैंसर, उच्च रक्तचाप और अन्य पुरानी बीमारियों के विकास का खतरा बढ़ जाता है। इससे वजन बढ़ना, दुर्घटनाएं और यहां तक ​​कि हिंसा भी हो सकती है। यदि आप अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, तो शराब की खपत को सीमित करना महत्वपूर्ण है।

बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपनी जीवनशैली को बदलने का एक आसान तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आप अपने कदमों की गिनती को कवर करने की कोशिश कर रहे हैं। इसका मतलब है कि पूरे दिन अधिक चलने का प्रयास करना, चाहे वह ब्लॉक के चारों ओर टहलना हो या अपने गंतव्य से दूर पार्किंग करना हो। अपने कदम आगे बढ़ाकर, आप न केवल अपने शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि अपने मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करेंगे। चलने से तनाव और चिंता कम होती है, मूड में सुधार होता है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है। इन आवश्यक पांच आदतों को अपनाकर अपने सामान्य स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती में उल्लेखनीय सुधार कर सकते हैं। बस चीजों को धीरे-धीरे करने का ध्यान रखें और खुद के साथ धैर्य रखें; जबकि सुधार तुरंत नहीं होगा, यदि आप उनके साथ बने रहेंगे, तो आपको लाभ दिखाई देगा।