May 19, 2024

अगर आप मोज़े पहन कर सोते है तो पढ़िये ये खबर

सर्दियों के मौसम में लोग ठंडी हवाओं से बचने के लिए बहुत सारे कपड़े पहनकर रखते हैं। रात में तापमान कम होने के कारण सर्दी अधिक बढ़ जाती है, इसलिए लोग रात में सोते समय गर्मियों की तरह हल्के कपड़े न पहनकर खुद को पूरी तरह से कवर करने वाले कपड़े और मोजे पहनकर सोते हैं। हालांकि अगर आप रात में सोते समय भी मोजे पहनते हैं तो यह खबर आपके लिए है।

ठंड में मोजे पहनने से पैर गर्म रहते हैं और नींद अच्छी आती है लेकिन मोजे पहनकर सोना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। मोजे पहनकर सोने के कारण कई तरह की शारीरिक समस्याएं हो सकती है। ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है और बेचैनी व सांस लेने में तकलीफ होने लगती है।

रात में मोजे पहनकर सोने से शरीर का रक्त प्रवाह कम हो सकता है। ज्यादा टाइट मोजे ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करते हैं। इसलिए बिस्तर में सोने के लिए जाएं तो मोजे उतार दें या फिर ढीले मोजे पहनें।लोग सर्दियों में दिनभर मोजे पहनते हैं, जिससे उसमें धूल-मिट्टी चिपक जाती है। रात में यह मोजे पहनने से पैरों में स्किन इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। कई बार लोगों को किसी विशेष फैब्रिक के मोजे सूट नहीं करते हैं। इस कारण भी त्वचा संबंधी संक्रमण हो सकता है।