September 20, 2024

हर वक्त रहती है कमजोरी, तो इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

Lifestyle/Alive News: अगर आप थोड़ा सा काम करके ही थक जाते हैं और आपको हर वक्त कमजोरी महसूस होती है, तो ऐसा स्टेमिना की कमी के कारण हो सकता है। शरीर को हमेशा एनर्जेटिक बनाए रखने में स्टेमिना काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह हमारे शरीर की वह शक्ति है, जो हमारे शरीर में दिनभर की गतिविधियों को करने के लिए क्षमता विकसित करती है, जिसे हम एनर्जी कहते हैं।

ऐसे में अगर आप भी जल्दी थकान महसूस करते हैं, तो आपको अपने काम को करने की क्षमता में बढ़ोतरी करने के लिए अपना स्टेमिना बढ़ाने की जरूरत है और स्टेमिना बढ़ाने के लिए आपको हेल्दी डाइट की जरूरत होती है। आइए जानते हैं कुछ सुपरफूड्स के बारे में, जो नेचुरली आपका स्टेमिना बढ़ाने में मदद करते हैं।

दलिया
दलिया में अनेक प्रकार के पोषक तत्व और फाइबर की भारी मात्रा पाई जाती है, जो जरूरी एनर्जी हासिल करने में आपकी मदद करते हैं। ऐसे में आप अपने दिन की शुरुआत इससे कर सकते हैं।

विटामिन सी युक्त फल
विटामिन सी, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर खट्टे फल जैसे आंवला, संतरा और नींबू भी नेचुरली स्टेमिना बढ़ाने में मदद करते हैं।

केला
केले में ढेर सारा विटामिन, फाइबर और पोटैशियम पाया जाता है, जो एनर्जी बूस्टर की तरह काम करते हैं। ऐसे में इसे भी अपनी डाइट प्लान में जरूर शामिल करें।

चुकंदर
चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट,ब्लड फ्लो को बनाए रखने में सहायक होता है। ऐसे में इसे डाइट में शामिल करने से एनर्जी और स्टेमिना दोनों में ही बढ़ोतरी होती है।

पालक
आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन से भरपूर पालक रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मददगार होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है। इससे एनर्जी मिलती है और स्टेमिना भी बढ़ता है।

बादाम
प्रोटीन और फाइबर से भरपूर वाले बादाम में हेल्दी फैट की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो दिनभर के कामों के लिए आपको एनर्जी देता हैं। ऐसे ये स्टेमिना को बढ़ाने में भी सहायक होते हैं।

चिया सीड्स
एंटी-ऑक्सीडेंट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और हेल्दी फैट से भरपूर चिया सीड्स लंबे समय तक चलने वाली एनर्जी देने में मदद करते हैं।