May 18, 2024

पौधे नहीं लगाएंगे तो झूले कहां से झूलेंगे : सांसे मुहिम

Faridabad/Alive News : सांसे हो रही कम आओ पौधे लगाए हम, इस सुन्दर उद्घोष के साथ फरीदाबाद और आसपास के क्षेत्रों को हरा भरा रखने के उद्देश्य से पौधारोपण की शुरूआत करने वाली साँसे मुहिम की टीम द्वारा हरियाली तीज के उपलक्ष्य में सेक्टर-12 हुड्डा कन्वेंशन सेंटर के सामने पौधारोपण किया गया. जिसमें मुख्य रूप से टीम की मातृ शक्ति द्वारा पौधे लगाए गए क्यूंकि इस पौधारोपण का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को पौधारोपण के लिए जागरूक करना था।

योगा ऑफ द डे से सपना ने बताया सावन के महीने में सभी महिलाएं पेड़ों की टहनियों में झूला डालकर सावन के गीत गाते हुए लंबी लंबी पींग लेती है तो यदि आने वाले समय में पेड़ ही नहीं रहे तो महिलाएं झूला कहॉ झूलेंगी। इसलिए सभी महिलाओं को तीज के पावन पर्व पर एक पौधा जरूर लगाना चाहिए.
वही सांसे मुहिम की महिला सदस्या सुनीता रानी ने हरियाली तीज के अवसर पर संदेश दिया कि जिस प्रकार जल ही जीवन है और उसके बिना जीवन असम्भव है. उसी प्रकार पौधे भी धरती की सांसे है और सांसो के बिना भी जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति यदि एक पौधा भी लगाए और उसकी देखभाल करे तो धरती पर भरपूर मात्रा में शुद्ध वायु और आक्सीजन उपलब्ध होगी और हमारी आने वाली पीढियां हम पर गर्व करेंगी कि हम उनके लिए एक स्वच्छ और सुंदर वातावरण देकर गए है.

इस मौके पर सांसे मुहिम के संयोजक जसवंत पवार ने बताया कि आज के पौधारोपण में तीज पर्व के साथ-साथ दो मित्रों भाई गजेंद्र राजपूत और राहुल वर्मा ने भी अपने जन्मदिन पर सांसे मुहिम के द्वारा कदम,पील्कन के पौधे लगाए और उनकी सुरक्षा के लिए उनके साथ ट्री गार्ड लगाया और उन पौधों को वृक्ष बनाने की जिम्मेदारी भी ली. इस मौके पर सुनीता रानी, सपना, रितिका, दीपक आजाद, राहुल वर्मा, रमन,आदित्य, कपिल मौजूद रहे.