May 18, 2024

झड़ते बालों से है परेशान तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजे़

Health/Alive News: हेल्दी बालों के लिए सिर्फ शैम्पू और कंडिशनर ही अच्छा नहीं होना चाहिए बल्कि डाइट को बेहतर बनाना भी बेहद महत्वपूर्ण होता है। अपनी खूबसूरती निखारने के लिए सिर्फ त्वचा का ही नहीं बल्कि, बालों का ख्याल रखना भी काफी जरूरी होता है। धूल, मिट्टी और प्रदूषण की वजह से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। इस कारण से लगभग हर व्यक्ति को डैंड्रफ, बाल झड़ना, दो मुंहे बाल, जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

बालों की इन समस्याओं की वजह से बाल पतले और काफी रूखे नजर आते हैं, जो लुक को बिगाड़ सकते हैं। कई लोग अक्सर बाल झड़ने की समस्या को लेकर स्ट्रेस में रहते हैं। इसलिए बालों को हेल्दी रखना बेहद जरूरी है। बालों को हेल्दी बनाने के लिए डाइट में कुछ फूड आइटम्स को शामिल करना चाहिए, जो इन्हें जरूरी पोषण दे सकें।

बालों को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी होता है। प्रोटीन की कमी की वजह से अक्सर बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है। अंडे में प्रोटीन पाया जाता है, जो बालों को हेल्दी और घना बनाने में मदद कर सकता है। इसमें प्रोटीन के साथ-साथ बोयोटीन भी पाया जाता है, जो केराटीन प्रोटीन बनाने में मदद करता है। हेल्दी बालों के लिए केराटीन काफी आवश्यक होता है। इसलिए अपने बालों को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में अंडों को शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है।

बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन-ई बेहद महत्वपूर्ण होता है। यह स्कैल्प को हेल्दी रखने में भी काफी महत्वपूर्ण होता है। बादाम में विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही, इसमें हेल्दी फैट्स और जिंक पाए जाते हैं, जो बालों के लिए काफी आवश्यक होते हैं। इसलिए हेल्दी बालों के लिए बादाम खाना काफी फायदेमंद हो सकता है।

शकरकंद में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जिसे शरीर विटामिन-ए में बदलता है। यह स्कैल्प में मौजूद ग्लैंड्स से सीबम प्रोड्यूस करवाने में मदद करता है, जिससे बाल रूखे और डल नजर नहीं आते हैं। इसके अलावा, यह बालों की ग्रोथ के लिए भी काफी महत्वपूर्ण होता है। इसलिए हेल्दी और शाइनी बालों के लिए शकरकंद को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

पालक में आयरन, विटामिन-ए और फॉलेट्स पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व बालों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। इन पोषक तत्वों की कमी की वजह से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। विटामिन-ए बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी होता है। साथ ही, यह स्कैल्प को हेल्दी बनाने में भी मदद करते हैं, जिससे बाल टूटने की समस्या कम होती है।

साल्मन एक फैटी फिश है, जिसमें हेल्दी फैट्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। बालों को हेल्दी रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड, ओमेगा-6 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स काफी महत्वपूर्ण होते हैं। ये बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। साथ ही, ये बाल झड़ने की समस्या को कम करने में भी मदद करते हैं।