June 28, 2024

अर्थराइटिस की समस्या से हैं परेशान, तो इन फूडस को डाइट में करें शामिल

Lifestyle/Alive News : गठिया यानी अर्थराइटिस एक आम समस्या है, जिससे इन दिनों कई लोग प्रभावित है। यह एक सामान्य स्थिति है, जो जोड़ों में दर्द और सूजन का कारण बनती है। गर्मियों में खासकर इसकी समस्या बढ़ जाती है। यह एक लाइलाज बीमारी है, जिसे आमतौर पर सही खानपान, लाइफस्टाइल और कुछ दवाओं की मदद से इसे कंट्रोल किया जाता है।अगर आप या आपके आसपास कोई व्यक्ति भी अर्थराइटिस का शिकार है, तो उनकी डाइट में कुछ फूड्स शामिल कर आप इस समस्या को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।

पत्तेदार सब्जियां
पालक, केल और ब्रोकली जैसी हरी सब्जियां विटामिन और मिनरल से भरपूर होती हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं और सूजन को कम करती हैं। ऐसे में अपनी डाइट में पत्तेदार सब्जियां शामिल करने से जोड़ों को सही तरीके से काम करने में मदद मिल सकती है और गठिया के लक्षणों को कम किया जा सकता है।

बेरीज
स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसी बेरीज एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं, जो शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकते हैं। अपनी डाइट में विभिन्न तरह की बेरीज शामिल करने से अर्थराइटिस के मरीजों को लाभ हो सकता है।

हल्दी
अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जानी जाने वाली हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो अर्थराइटिस के मरीजों में जोड़ों के दर्द और कठोरता को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसे में अपने भोजन में हल्दी शामिल करने से आपको काफी राहत मिल सकती है।

फैटफुल फिश
ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर, साल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी फैटफुल मछलियां सूजन को कम करने और गठिया के दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं। इसमें मौजूद हेल्दी फैट जोड़ों की गतिशीलता को बढ़ाते हैं और हार्ट डिजीज के खतरे को कम करते हैं।

सीड्स और नट्स
बादाम, अखरोट, चिया बीज और अलसी के बीज हेल्दी फैट, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का बेहतरीन सोर्स होते हैं। ये पोषक तत्व अर्थराइटिस से पीड़ित व्यक्तियों में सूजन को कम करने और जोड़ों के लचीलेपन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।