May 3, 2024

जोड़ो के दर्द से है परेशान, तो इन हेल्दी ड्रिंक्स से पाएं जल्द आराम

Health/Alive News: बढ़ती उम्र के साथ ही लोग कई समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। जोड़ों का दर्द इन्हीं समस्याओं में से एक है, जो आजकल कई लोगों के लिए परेशानी की वजह बना हुआ है। सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं इन दिनों कुछ वयस्क भी जोड़ों के दर्द का शिकार होते जा रहे हैं। इसकी वजह से उठना-बैठना और चलना तक मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप कुछ आसान उपायों से इससे राहत पा सकते हैं।

जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए हाइड्रेटेड रहना और एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड से भरपूर ड्रिंक्स पीना बेहद आवश्यक है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में

ग्रीन टी
आमतौर पर ग्रीन टी का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए किया जाता है। हालांकि, वेट लॉस के साथ ही यह जोड़ों के दर्द से भी राहत दिला सकता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं। वे ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और जोड़ों की सूजन को रोकने में मदद मिलती है।

दूध
दूध कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है। यह हमारी हड्डियों के सही और बेहतर विकास के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है। ऐसे में दूध पीने से जोड़ों के दर्द को कम करने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है।

संतरे का रस
विटामिन सी से भरपूर संतरा इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही जोड़ों के दर्द से राहत भी दिलाता है। विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो जोड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

चेरी का रस
एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर चेरी का जूस भी आपको जोड़ों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसे पीने से जोड़ों की सूजन को कम करने में मदद मिली है और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।