May 17, 2024

त्यौहार के दिनों में हो रही पेट की समस्या, तो तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

Lifestyle/Alive News: अक्सर लोग फेस्टिव सीजन में मिठाईया व पकवान का लुत्फ उठाते हैं जो की लोगो के पेट की समस्या का कारण बन जाती है। मिठाईया खाने में स्वादिष्ट तो होती है परन्तु इन्हे खाने के बाद हमे एसिडिटी व ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है। देखा जाए तो कुछ लोग इन समस्याओं से राहत पाने के लिए दवाइया लेने लगते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसा घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं जिससे कि आप तुरंत राहत पा सकते हैं तो आइये जानते हैं इस खबर को थोड़ा विस्तार से।

काला नमक और अजवाइन
अजवाइन हमारे पाचन तंत्र को ठीक करता है। ये खाने को भी पचाने में मदद करता है, जिससे गैस की समस्या नहीं होती है। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच अजवाइन और थोड़ा सा काला नमक खाने से गैस से तुरंत राहत पा सकते हैं।

हींग
हींग हमारे पेट को साफ करने का काम करता है, इसलिए अगर आपको गैस की प्रॉब्लम हो गई है और आप दर्द से परेशान हैं, तो एक चौथाई चम्मच हींग को गर्म पानी के साथ पिएं इससे तुरंत आराम मिलेगा। इससे पेट दर्द की समस्या कम हो सकती है।

कच्चे लहसुन का करें सेवन
अगर आप भी अक्सर गैस की समस्या से परेशान रहते हैं, तो सुबह खाली पेट तीन से चार लहसुन की कलियों को छीलकर कच्चा चबाएं और गुनगुना पानी पिएं। इससे कुछ ही दिनों में आपको आराम महसूस होगा।

बेकिंग सोडा और नींबू का रस
अगर आपको गैस से तुरंत राहत चाहिए तो आप घर बैठे ही ईनो जैसे असरकारी ड्रिंक घर पर ही बना सकते हैं। इसके लिए एक चौथाई चम्मच काले नमक में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें और फिर इसमें नींबू का रस डालकर गुनगुना पानी मिलाएं और झट से पी जाएं आपको इससे तुरंत आराम मिलेगा।

जीरा पानी
एक चम्मच जीरा को एक गिलास पानी में कुछ देर उबालें और इसे चाय की तरह पिएं। इसे पिने से गैस से राहत मिल सकती है। अगर आपका पेट गैस से हमेशा परेशान रहता है तो गैस वाली चीजों जैसे दाल,प्याज,ब्रोकली, गोभी, मटर,कटहल बैगन से परहेज करें। खाने के बाद सौंफ या इलायची चबाएं बेहतर महसूस करेंगे।

नोट : अलाइव न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है, विभिन्न माध्यमों से जानकारी एकत्रित कर आप तक पहुंचाई जा रही है। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करे। हमारी इसमें कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।