May 17, 2024

दिल्ली के विभिन्न शहरों में छायी घनी धुंध, दृश्यता हुई काफी कम

Delhi/Alive News: दिवाली की रात लोगों द्वारा पटाखे जलाने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में धुंध की मोटी परत छा गई, जिससे पूरे शहर में भारी प्रदूषण फैल गया है देखा जाये तो कई शहरों का एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में है। ऐसे में वायु प्रदुषण का स्तर भी काफी ज्यादा बढ़ गया है।जिसकी वजह से दिल्ली में एक्शन प्लान लागू किया गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है। आनंद विहार में एक्यूआई 296, आरके पुरम में 290, पंजाबी बाग में 280 और आईटीओ में 263 रहा।

दिल्ली के विभिन्न हिस्सों के दृश्यों में सड़कों पर घनी धुंध छाई हुई दिखाई दे रही है, जिससे दृश्यता काफी कम हो गई है और कुछ सौ मीटर से आगे देखना मुश्किल हो गया है। सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर किए गए ताजा पोस्ट और रिपोर्ट्स से पता चला है कि अलग-अलग जगहों पर बड़ी संख्या में लोगों ने पटाखे जलाने में हिस्सा लिया है।

लोधी रोड, आरके पुरम, करोल बाग और पंजाबी बाग से रविवार रात के दृश्यों में राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में रात के आकाश को रोशन करते हुए तीव्र आतिशबाजी दिखाई दी। दिल्ली के कर्तव्य पथ, आजादपुर, राजघाट और इसके अलावा नोएडा में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि राष्ट्रीय राजधानी पिछले कुछ हफ्तों से प्रदूषण से जूझ रही है। कई स्थानों पर एक्यूआई ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया और कई दिनों तक जहरीला बना रहा, लेकिन दिवाली के बाद, अब यह बहुत संभावना है कि राष्ट्रीय राजधानी में एक बार फिर प्रदूषण के स्तर में वृद्धि देखी जाएगी, जिससे लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी।

हाल ही में, दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सरकार ने पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया। प्रदूषण की स्थिति के मद्देनजर, सरकार ने शहर में खराब हवा से निपटने के लिए ‘कृत्रिम बारिश’ के विचार पर भी विचार किया, जब तक कि अचानक बारिश से बड़ी राहत नहीं मिली, जिससे प्रदूषण का स्तर कम हो गया।