May 21, 2024

अगर आप को भी ब्लड प्रेशर की परेशानी तो इन चीजों का प्रयोग न करे

Delhi /Alive News :आज समय में लोगो किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त है। जिस प्रकार लोगो की जीवन शैली बदल रही है उसी प्रकार लोग आने बीमारियों का शिकार हो रहे है। दूसरी तरफ स्ट्रेस भी है। जिसकी वजह से जो बीमारियों पहले 50-60 साल में हुआ करती थीं वो अब 30-40 की उम्र में आम हो गई हैं। यही वजह है कि आजकल लोग आसानी से बीपी कोलेस्ट्रॉल जैसे रोगों का शिकार हो रहे हैं।

शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ जाने पर व्यक्ति को अपनी लाइफस्टाइल और डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत हो जाती है। कई बार ऐसा भी होता है जब व्यक्ति को पता ही नहीं होता कि वह ब्लड प्रेशर की दिक्कत का शिकार हो चुका है, क्योंकि उसे किसी तरह के लक्षणों का अनुभव नहीं होता। यही वजह है कि ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर कहना गलत नहीं होगा। आइए आज जानते हैं कि ब्लड प्रेशर किसे कहते हैं और इसे कंट्रोल करने के लिए किस तरह फूड्स नहीं खाने चाहिए?

हाई ब्लड प्रेशर का क्या मतलब है
हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है, जिसमें धमनियों में रक्त का दबाव बहुत बढ़ जाता है। वैसे तो दिनभर में हमारा ब्लड प्रेशर कई बार ऊपर-नीचे होता रहता है, लेकिन अगर यह लंबे समय तक अधिक रहता है, तो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हार्ट फेलियर जैसी दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो यह समस्या के पीछे मुख्यतौर पर हमारे लाइफस्टाइल से जुड़ी बुरी आदतें होती हैं।

ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल में रखा जा सकता है?
अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो गए हैं, तो आपके डॉक्टर इसे ठीक करने के लिए कुछ दवाइयों की सलाह देंगे। हालांकि, इसे काबू में रखने के लिए सिर्फ दवाइयां काफी नहीं हैं, इसके साथ लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव बेहद जरूरी हैं। खासतौर पर आपकी डाइट एक अहम रोल अदा कर सकती है। तो आइए जानें कि हाई बीपी में किस तरह के फूड्स से बचना चाहिए।

नमकीन फूड्स
हाई ब्लड प्रेशर होने पर सबसे ज्यादा ध्यान इस पर देना कि आप कितना सोडियम खा रहे हैं। ज्यादा सोडियम आपके शरीर में वॉटर रिटेंशन का कारण बन सकता है और ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है। हाई बीपी होने पर पिज्जा, बर्गर, नमकीन और यहां तक कि अचार जैसी चीजों से दूरी बनाएं और खाना घर का बना ही खाएं।

मीठा
हाई ब्लड प्रेशर में मीठी चीजों से भी दूरी बनानी जरूरी हो जाती है, क्योंकि ये भी ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाने का काम करती हैं। खाने की जिन चीजों में चीनी की मात्रा अधिक होती है, उनमें कैंडी, कुकीज़, केक, फलों का जूस और सोडा शामिल हैं। यह मीठी चीजें वजन को बढ़ाती ही हैं साथ ही ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा भी बन जाता है।

रेड मीट
जब हाई बीपी की बात आती है, तो रेड मीट आपके लिए सबसे ज्यादा खतरा है। अगर आप बहुत ज्यादा रेड मीट खाते हैं, तो आपकी समस्या बढ़ सकती है। इसमें सेचुरेटेड फैट्स और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, ये दोनों हमारे दिल की सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं हैं।

प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड आइटम
प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड आइटम हाई बीपी की समस्या का एक और कारण हैं। इन फूड्स में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जिससे आपका बीपी बढ़ सकता है। इनमें अनहेल्दी फैट्स और रसायन भी हो सकते हैं, जो उच्च रक्तचाप में योगदान कर सकते हैं।

शराब से बनाएं दूरी
शराब भी शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है। अगर आप हाई बीपी से जूझ रहे हैं, तो शराब के सेवन से भी दूर रहें।